Move to Jagran APP

सिडनी टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया ने इस खिलाड़ी को टीम में किया शामिल

पेन ने कहा कि स्मिथ और वॉर्नर की गैरमौजूदगी का असर टीम पर दिख रहा है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 31 Dec 2018 04:09 PM (IST)Updated: Mon, 31 Dec 2018 04:09 PM (IST)
सिडनी टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया ने इस खिलाड़ी को टीम में किया शामिल

मेलबोर्न। भारत के खिलाफ मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर हार के बाद ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने स्वीकार किया कि उनके बल्लेबाज प्रतिबंध स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की गैरमौजूदगी में मेहमान टीम के बेहद उम्दा गेंदबाजी आक्रमण का सामना करने में नाकाम रहे।

loksabha election banner

पेन ने कहा कि प्रतिबंध के कारण स्मिथ-वॉर्नर तथा कैमरन बेनक्राफ्ट की गैरमौजूदगी से टीम में अनुभवहीनता के कारण ऐसा है। इन तीनों को इस साल दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण में भूमिका के कारण निलंबित किया गया है। बेनक्राफ्ट का प्रतिबंध शनिवार को खत्म हो गया जबकि स्मिथ और वॉर्नर का प्रतिबंध मार्च अंत तक जारी रहेगा।

पेन ने कहा कि यह अनुभवहीनता है। यह दबाव है। भारत का गेंदबाजी आक्रमण संभवत: इतना अच्छा है, जितने अच्छे गेंदबाजों का सामना हमारे बल्लेबाजों ने अपने करियर में किया है। यह स्पष्ट है कि अगर आप दुनिया के किसी भी बल्लेबाजी क्रम से शीर्ष दो या तीन खिलाड़ियों को हटा दो तो आपको परेशानी का सामना करना होगा और आपके प्रदर्शन में निरंतरता की कमी रहेगी। हम भी ऐसा ही देख रहे हैं। पर्थ में बेहद मुश्किल विकेट पर हमारे शीर्ष छह बल्लेबाज डटकर खेले और काफी अच्छा प्रदर्शन किया। इसमें कोई संदेह नहीं कि इस मैच में हमने थोड़ा निराश किया। ऐसा होता है। हमें सुनिश्चित करना होगा कि हमारे अंदर सुधार हो तथा हमारे अच्छे और बुरे प्रदर्शन में अधिक अंतर नहीं हो, पिछले दो टेस्ट में जैसा हुआ वैसा नहीं हो लेकिन मुझे लगता है कि जब विश्व स्तरीय गेंदबाजी के खिलाफ आपके शीषर्ष छह में अनुभवहीन खिलाड़ी होते हैं तो ऐसा सामान्य है।

पेन ने कहा कि भारत के पास चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली जैसे दो विश्व स्तरीय बल्लेबाज हैं जो भारतीय पारी के स्कोर को 400 रन के पार ले गए जबकि ऑस्ट्रेलिया को स्मिथ और वार्नर की कमी खली। मुझे लगता है कि अगर आप भारतीय टीम से पुजारा और विराट को हटा दो तो उनकी टीम के साथ भी ऐसा ही होगा। फिलहाल यह चुनौतीपूर्ण है और सभी हताश हैं लेकिन यह ऐसा ही है और सभी क़़डी मेहनत कर रहे हैं। हमें ऐसे खिलाड़ी मिल रहे हैं जिन्हें टेस्ट क्रिकेट में बेहद दबाव वाली स्थिति का अनुभव मिल रहा है और वे काम के लिए तैयार हो रहे हैं। सिडनी में तीन जनवरी से शुरू हो रहे चौथे और अंतिम टेस्ट की पिच से स्पिनरों को मदद मिल सकती है और ऐसे में ऑस्ट्रेलिया ने लेग स्पिन ऑलराउंडर मार्नस लाबुशेन को टीम में शामिल किया है।

पेन ने कहा कि मार्नस को टीम में शामिल किया गया है। वह हमारे साथ सिडनी जाएगा जिसके बाद हम हालात को देखेंगे। सुनने में आ रहा है कि वहां की पिच काफी स्पिन करेगी, इसलिए एक बार स्वयं देखने के बाद हम उस टेस्ट के लिए सर्वश्रेष्ठ संयोजन पर विचार कर सकते हैं। मार्नस ने यूएई में पाकिस्तान के खिलाफ अक्टूबर में पदार्पण किया था, लेकिन टीम इंडिया के खिलाफ उन्हें ड्रॉप कर दिया गया और पीटर हैंड्सकांब को उनकी जगह शामिल किया गया था।

दायें हाथ के मार्नस ने शेफील्ड शील्ड और पाकिस्तान के खिलाफ मैचों में 52, 4, 47, 21 और 78 रन की पारियां खेली हैं। उनकी गेंदबाजी उन्हें अंतिम एकादश में मौका दिला सकती है। मेलबोर्न में खेले गए तीसरे टेस्ट में मिशेल मार्श दोनों पारियों में असफल रहे। पहली पारी में उन्होंने 26 ओवर फेंके लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिली। उनकी जगह मार्नस ले सकते हैं। पेन ने कहा कि बहुत सी बातें चयनकर्ता टेबल पर बैठकर तय करते हैं। यह भी संभव है कि एरोन फिंच को निचले क्रम में बल्लेबाजी कराई जाए। मुझे लगता है कि हमारे पास खिलाड़ियों का अच्छा समूह है। उसी में से हम अंतिम टेस्ट के लिए टीम का चयन करेंगे।

आखिरी टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम-

एरोन फिंच, पीटर हैंड्सकांब, मार्कस हैरिस, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस, मिशेल मार्श, टिम पेन (कप्तान), नाथन लियोन, शॉन मार्श, पैट कमिंस, पीटर सिडल, मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.