नई दिल्ली, जेएनएन। इस वक्त आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के तीसरे नंबर के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की टर्बनेटर हरभजन सिंह ने जमकर तारीफ की है और इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए टीम में जगह बनाने के लिए उन्हें कुछ सलाह भी दी है। इसके साथ ही भज्जी ने ये भी कहा कि वो किस तरह से इंग्लैंड में भारतीय टीम के लिए बेहद उपयोगी हो सकते हैं।  

हरभजन सिंह ने कहा कि जडेजा बेहतरीन ऑल राउंडर हैं और इस वजह से ही उनके पास टीम में जगह बनाने का मौका होगा लेकिन सिर्फ उंगली के स्पिनर के तौर पर टीम में बने रहने के लिए उन्हें कुछ सुधार करने की जरूरत है। इन दिनों रिस्ट स्पिनर कुलदीप व चहल टीम के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं ऐसे में उंगली के स्पिनर जडेजा और अश्विन टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं। जडेजा को तो मौके मिल भी रहे हैं पर अश्विन इस वक्त को वनडे टीम के पूरी तरह से बाहर हैं। 

हरभजन सिंह ने कहा कि वर्ष 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान इंग्लैंड का मौसम गर्मी और उमसे से भरा था। अगर इस बार भी ऐसा ही मौसम हुआ तो जडेजा का इस्तेमाल एक पैकेज के तौर पर किया जा सकता है। अगर विरोधी टीम में पांच या फिर छह दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं तो उन्हें टीम में रखा जा सकता है। जडेजा छठे नंबर पर बल्लेबाजी भी कर सकते हैं और विकेट भी निकाल सकते हैं। वो टीम के बेहतरीन फील्डर भी हैं। अगर जडेजा छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं तो पांड्या सातवें नंबर पर खेल सकते हैं। 

हालांकि भज्जी का मानना है कि रिस्ट स्पिनर के पास उंगलियों के स्पिनर के मुकाबले ज्यादा विकल्प होते हैं। रिस्ट स्पिनर के पास तीन विकल्प हैं। गुगली, फ्लिपर और लेग स्पिन साथ ही अगर आप टॉप स्पिनर हैं तो आपके पास चार विकल्प होंगे। वहीं ऑफ स्पिनर के पास अगर दूसरा का विकल्प नहीं है तो बल्लेबाज उनकी गेंद पर बड़ा शॉट खेल सकता है। नाथन लियोन शानदार ऑफ स्पिनर हैं लेकिन वो वनडे क्रिकेट में संघर्ष करते नजर आते हैं। 

भज्जी ने बताया कि दुनिया भर के बल्लेबाज इन दिनों स्पिनर के खिलाफ ज्यादा सफल नहीं हो पा रहे हैं खासतौर पर रिस्ट स्पिनर के खिलाफ। ज्यादातर विदेशी बल्लेबाज स्पिनर के हाथ को देखकर उनकी गेंदबाजी का सही आकलन करने में विफल हो रहे हैं। चहल और कुलदीप इन दिनों काफी अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं  और अगर आप देखेंगे तो पाएंगे कि उनकी लाइन और लेंथ काफी सटीक होती है जिसकी वजह से उन्हें खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होता। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप