बर्मिघम, पीटीआइ। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज को शुरू होने में सिर्फ एक दिन का समय बाकी रह गया है। एक अगस्त से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने कहा है कि टीम इस चुनौती के लिए पूरी तरह से तैयार है और खिलाड़ी अच्छा कर रहे हैं। टीम पूरी तरह से तैयार है और खुद को साबित करना चाहती है।

विदेशों में खुद को साबित करना है पसंद

रहाणे ने कहा कि हम खेलना चाहते हैं। मुझे विदेशों में अच्छा करने की चुनौती पसंद है। इंग्लैंड में गेंद स्विंग होती है और यहां भी ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड की तरह खेलना मुश्किल है। लेकिन मुझे ये चुनौती पसंद है। जैसा कि मैं हमेशा कहता हूं, मैं मैच दर मैच अपनी रणनीति बनाता हूं। इंग्लैंड में भी मैं हर मैच के साथ रणनीति बनाऊंगा। मैं एक समय पर सिर्फ एक ही मैच पर ध्यान दूंगा। इंग्लैंड में संयम जरूरी होता है। परिस्थिति ज्यादातर मौसम पर निर्भर करती है। अगर सूरज निकला होगा तो बल्लेबाजी आसान होगी और अगर बादल होंगे तो गेंदबाजों को मदद मिलेगी। यह जरूरी है कि आप अपने खेल को संभाल सकें।

हमारे गेंदबाज़ भी हैं तैयार 

उन्होंने कहा कि आपको अपने साथी से लगातार बात करते रहना पड़ता है। तब भी जब आप 70-80 रन पर बल्लेबाजी कर रहे हों। पांच मैचों की सीरीज में भारत के पास अच्छा गेंदबाजी आक्रमण है जो बल्लेबाजों के लिए मुश्किल खड़ी कर सकते हैं। मुझे लगता है कि हमारे तेज गेंदबाज अनुभवी हैं। दक्षिण अफ्रीका में हमारे गेंदबाजों ने काफी अच्छा किया। हमारे पास ऐसा गेंदबाजी आक्रमण है जो बल्लेबाजों को परेशान कर सकता है, लेकिन हमें संयम के साथ अच्छी जगह पर गेंद करनी होगी। आपको नियंत्रण के साथ गेंदबाजी करनी होगी। यहां ऐसी परिस्थिति है जहां आपको दोनों एंड से विकेट लेने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। आपको एक ओर से दबाव बनाना होगा और दूसरे छोर से विकेट लेने होंगे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pradeep Sehgal