मुंबई, प्रेट्र। Ajinkya Rahane gave the reason for the defeat in New Zealand: विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम को न्यूजीलैंड में वनडे और टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया इन दोनों ही सीरीज में उस तरह से नहीं खेल पाई जिसके लिए वो जानी जाती है। हालांकि टीम इंडिया की हार की कई वजह रही, लेकिन अब टेस्ट टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टीम की हार की मुख्य वजह बताई है। 

अजिंक्य रहाणे ने कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज शार्ट पिच गेंदों के सामने खराब खिलाड़ी नहीं हैं और न्यूजीलैंड में टीम को मिली असफलता या हार की मुख्य वजह हवा का बहाव था। उन्होंने कहा कि भारतीय बल्लेबाजी की आलोचना ये कहकर नहीं की जानी चाहिए कि वे शार्ट पिच गेंदों को अच्छी तरह से नहीं खेल पाते हैं। रहाणे ने कहा कि शार्ट पिच गेंदों को लेकर काफी सारी बातें की जा रही हैं। उन्होंने साल 2018 में की गई ऑस्ट्रेलिया दौरे का हवाला देते हुए कहा कि अगर आप मेलबर्न की पारी देखें तो हमने दबदबा बनाया था और सभी शार्ट पिच गेंदों को अच्छी तरह से खेला था। एक मैच की वजह से आप शार्ट पिच गेंदों के खराब खिलाड़ी नहीं बन जाते। 

उन्होंने कहा कि कीवी टीम के गेंदबाजों ने हवा के बहाव का काफी अच्छा इस्तेमाल किया क्योंकि न्यूजीलैंड में ये सबसे बड़ा कारक था। गेंदबाजों ने तिरछे रनअप के साथ एक कोण में गेंदबाजी की और उनकी गति भी एक अहम कारक था। अब हमारी अगली सीरीज ऑस्ट्रेलिया में है और हमें इसे लेकर सकारात्मक बने रहना होगा। हालांकि अभी इसके लिए वक्त है, लेकिन हम उसके लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि टेस्ट में पिछले तीन-चार साल में हम काफी अच्छे रहे हैं और अब टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत हो गई है। हमें कुछ मैच में जीत मिलेगी तो कुछ में हार भी मिलेगी। 

अपनी खराब फॉर्म को लेकर अजिंक्य रहाणे ने कहा कि वो अपनी खराब फॉर्म को लेकर ज्यादा चिंता में नहीं हैं और ना ही इसे लेकर कुछ ज्यादा सोच रहा हूं। टेस्ट चैंपियनशिप एक समय में एक मैच और एक सीरीज से जुड़ी है क्योंकि इसमें अंक जुड़े हुए है। एक या दो खराब मैच से आप बुरी टीम बन जाओगे। रहाणे ने कहा कि हमने न्यूजीलैंड सीरीज से काफी कुछ सीखा है। वे अच्छा खेले और एक टीम के तौर पर बल्लेबाजी और गेंदबाजी इकाई के लिये यह अच्छी सीख रही। रहाणे ने न्यूजीलैंड दौरे पर वेलिंग्टन टेस्ट मैच में 46,29 जबकि क्राइस्टचर्च में 7,9 रन की पारी खेली थी। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस