मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली जेएनएन। अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने राजीव गांधी स्टेडियम चल रहे टेस्ट मैच में जीत दर्ज करते हुए रिकॉर्ड कायम किया है। टेस्ट मैच क्रिकेट में अफगानिस्तान ने अपनी पहली जीत दर्ज कर ली है। आयरलैंड के खिलाफ खेलते हुए आफगान टीम ने 7 विकेट से मैच जीत लिया, साथ ही साथ एक टेस्ट मैच की सीरीज 1-0 से अपने नाम कर लिया। अफगानिस्तान की ओर से रहमत शाह ने 98 और 76 रन की पारी खेली, वहीं मैन ऑफ दी मैच रहे राशिद खान दूसरी पारी में पांच विकेट लिए। राशिद ने पहली पारी में भी दो विकेट लिए थे। अफगानिस्तान को चौथी पारी में जीत के लिए 147 रन बनाने थे जिसे उन्होंने तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया।

अफगानिस्तान ने न सिर्फ अपना पहला टेस्ट मैच जीता बल्कि तमाम टीमों को पीछे भी छोड़ दिया। अफगानिस्तान को अपनी पहली जीत दर्ज करने के लिए सिर्फ दो मैच लगे। इस मामले में ऑस्ट्रेलिया ही अफगानिस्तान से आगे है। अफगानिस्तान ने इंग्लैंड और पाकिस्तान से बराबर कर ली है। ऑस्ट्रेलिया ही एक मात्र टीम है जिसने अपना पहला ही टेस्ट मैच जीत लिया था।

भारतीय टीम को अपना पहला टेस्ट मैच जीतने के लिए 20 साल का इंतजार करना पड़ा था। 24 टेस्ट मैचों के बाद 10 फरवरी 1952 को भारतीय टीम ने पहली टेस्ट जीत हासिल की थी। वीनू मांकड़ ने उस मैच में 55 रन देकर 8 विकेट लिया था। भारतीय टीम के ओपनर पंकज रॉय ने 111 रन बनाएं थे और सातवें नंबर के बल्लेबाज पॉली उमरीगर ने नाबाद 130 रन की पारी खेली थी। भारत ने अपना पहला टेस्ट मैच जीत इंग्लैंड के खिलाफ हासिल की थी।

हालांकि, उस दौर में टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया का दबदबा चलता था। इसके अलावा वेस्ट इंडीज को 6, जिम्बाब्वे को 11, साउथ अफ्रीका को 12, श्रीलंका को 14 , बंग्लादेश को 35 और न्यूजीलैंड को 45 मैच तक पहली जीत के लिए इंतजार करना पड़ा।

Posted By: Tilak Raj

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप