Move to Jagran APP

विराट और उनकी टीम की नजर इतिहास रचने पर होगी, एबी ने क्यों कहा ऐसा

भारत की नजर द. अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने पर होगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 25 Dec 2017 07:33 PM (IST)Updated: Tue, 26 Dec 2017 12:27 PM (IST)
विराट और उनकी टीम की नजर इतिहास रचने पर होगी, एबी ने क्यों कहा ऐसा
विराट और उनकी टीम की नजर इतिहास रचने पर होगी, एबी ने क्यों कहा ऐसा

जोहानसबर्ग। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम और कप्तान विराट कोहली में पिछले कुछ वर्षों में जबरदस्त बदलाव आया है और हमारे खिलाफ टेस्ट सीरीज में उनकी नजर इतिहास रचने पर होगी। भारत ने दक्षिण अफ्रीका में कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है  और वर्ष 2011 में खेले गए टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने 1-1 से बराबरी की थी। यही द. अफ्रीका में टेस्ट में भारत का सबसे बेस्ट रिजल्ट रहा है। भारत और द. अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत 5 जनवरी से होगी। इस बार भारत की नजर टेस्ट सीरीज जीतने पर होगी साथ ही भारत लगातार 9 टेस्ट मैचों की सीरीज जीत चुका है और अगर वो द. अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में हरा देता है तो वो लगातार 10 टेस्ट मैच जीतने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा। 

loksabha election banner

डीविलियर्स चोटिल होने की वजह से लगभग दो वर्षों तक टेस्ट क्रिकेट से दूर थे। उन्होंने वर्ष 2016 में जनवरी में इंग्लैंड के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था। वो टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ खेलने से पहले मंगलवार से जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले जाने वाले चार दिवसीय मैच के जरिए वापसी करेंगे। एबी ने कहा कि विराट की अगुआई में युवा भारतीय टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलना द. अफ्रीकी टीम के लिए बड़ी चुनौती होगी। मैं भारतीय टीम के द. अफ्रीकी दौरे को लेकर काफी उत्साहित हूं। मैंने भारतीय टीम के खिलाफ काफी समय से नहीं खेला है इस वजह से मेरे लिए ये सीरीज वाकई अच्छी होगी। 

106 टेस्ट मैचों में 50.46 की औसत 8074 रन बनाने वाले एबी ने कहा कि ये हमारे लिए बड़ी चुनौती होगी। भारतीय टीम युवा और खतरनाक है। पिछले कुछ सीरीज में उन्होंने कमाल की क्रिकेट खेली है। इस वक्त टीम की कप्तानी उनकी आइपीएल टीम के कप्तान विराट कर रहे हैं जो दुनिया के बेहतरीन कप्तानों में से एक हैं। मैं कह सकता हूं कि इस वक्त विराट दुनिया के बेस्ट कप्तानों में से हैं और वो लगातार आगे बढ़ रहे हैं। उनकी कप्तानी में काफी बदलाव आया है जब मैं उनकी कप्तानी में पहली बार खेला था तब से लेकर अब तक। एबी विराट की कप्तानी में आइपीएल में आरसीबी के लिए खेलते हैं। हम सभी विराट के बारे में जानते हैं कि वो कप्तानी को लेकर कितने गंभीर हैं। वो यहां इतिहास रचने के लिए जरूर जीतने की कोशिश करेंगे। 

एबी अपने आखिरी टेस्ट मैच को शायद ही भूल पाएंगे क्योंकि वर्ष 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच में वो दोनों पारियों में जीरो पर आउट हो गए थे। पहली पारी में उन्हें स्टअर्ट ब्रॉड ने जबकि दूसरी पारी में जेम्स एंडरसन ने आउट किया था। टेस्ट क्रिकेट में ब्रेक लेने से पहले वो अपनी पिछली तीन पारियों में जीरो पर आउट हुए थे। उन्होंने उम्मीद जताई कि द. अफ्रीका एक बार फिर से टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर आएगी। द. अफ्रीक अगर भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज कर लेती है तो उनकी टेस्ट रैंकिंग में बदलाव आएगा। एबी ने कहा कि हम नंबर एक बनना चाहते हैं और हम इससे ज्यादा दूर नहीं हैं। अगर हम अगले एक या दो महीनों में कुछ टेस्ट सीरीज जीत लेंगे तो हम नंबर एक बन जाएंगे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.