Move to Jagran APP

Chhattisgarh: सोनिया तय करेंगी प्रदेश अध्यक्ष, राहुल को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पास; बघेल ने कही ये बात

Congress President Election भूपेश बघेल ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी का प्रस्ताव रखा जिसका समर्थन मंत्री टीएस सिंहदेव सहित अन्य पीपीसी सदस्यों ने किया। साथ ही प्रदेश अध्यक्ष प्रदेश कोषाध्यक्ष और कार्यकारिणी के गठन के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अधिकृत किया गया।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 18 Sep 2022 03:02 PM (IST)Updated: Sun, 18 Sep 2022 03:02 PM (IST)
राहुल को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पास; भूपेश बघेल ने कही ये बात फाइल फोटो

रायपुर, जेएनएन। Congress President Election: छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी (PCC) के नए अध्यक्ष का नाम तय करने के लिए रविवार को पीसीसी सदस्यों की बैठक प्रदेश कार्यालय राजीव भवन में हुई। इसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का प्रस्ताव रखा, जिसका समर्थन मंत्री टीएस सिंहदेव सहित अन्य पीपीसी सदस्यों ने किया।

loksabha election banner

सभी प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास

इसके साथ ही प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश कोषाध्यक्ष और कार्यकारिणी के गठन के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को अधिकृत किया गया। सभी प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास हुए। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष तय करने के लिए शुक्रवार को पार्टी ने 310 सदस्यों की सूची जारी की थी। रविवार को हुई बैठक में निर्वाचन अधिकारी हुसैन दलवई, प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया, प्रभारी सचिव डा. चंदन यादव, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम आदि उपस्थित थे।

राहुल पार्टी अध्यक्ष बनने के अपने फैसले पर 'पुनर्विचार' करें: भूपेश बघेल

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने की मांग फिर से तेज हो गई, क्योंकि छत्तीसगढ़ और राजस्थान ने पार्टी प्रमुख का पद संभालने के लिए उनका समर्थन करने के लिए प्रस्ताव पारित किए। दोनों राज्यों की कांग्रेस समितियों ने राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पारित किया। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को कहा कि वायनाड के सांसद को इस मामले पर अपने फैसले के बारे में पुनर्विचार करना चाहिए।

राहुल गांधी ने कही थी ये बात

कांग्रेस की भारत जोड़ी यात्रा के दौरान वायनाड के सांसद ने कहा था कि मैं कांग्रेस का अध्यक्ष बनूंगा या नहीं, यह तब स्पष्ट हो जाएगा जब अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होंगे। लेकिन, मैंने स्पष्ट रूप से तय कर लिया है कि मैं क्या करूंगा और मेरे मन में कोई भ्रम नहीं है। कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव की अधिसूचना 22 सितंबर को जारी होगी। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन 24 सितंबर से 30 सितंबर तक किया जा सकता है। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर, 2022 है और नाम वापस लेने की आखिरी तारीख है। आठ अक्टूबर को नामांकन है।

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 17 अक्टूबर को

सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) ने फैसला किया था कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 17 अक्टूबर को होगा। मतों की गिनती 19 अक्टूबर को होगी। सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी के चुनाव न लड़ने से अब अध्यक्ष पद का चुनाव कांग्रेस के लिए चुनौती बन गया है। केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने चुनाव प्रक्रिया को समय पर पूरा करने की तैयारी कर ली है। सूत्रों ने कहा कि यह प्रक्रिया अटकी हुई लगती है, क्योंकि राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने को तैयार नहीं हैं, हालांकि उन्हें मनाने के सभी प्रयास अभी भी जारी हैं। राहुल गांधी 2017 से 2019 तक कांग्रेस अध्यक्ष रहे। 2017 में जब राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष चुने गए थे, तो राज्य इकाइयों ने भी इसी तरह का प्रस्ताव पारित किया था। उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनावों में पार्टी की हार के बाद इस्तीफा दे दिया था। 

यह भी पढ़ेंः अब आसानी से अनाधिकृत निर्माण कार्यों को नियमित करा सकेंगे छत्तीसगढ़ के नागरिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.