रायपुर स्वच्छता मिशन की ‘शुभंकर’ बनी कुंवरबाई अब दिल्ली नहीं जा पाएंगी। रवानगी से पहले उनका हेल्थ चेकअप हुआ तो हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत मिली। ऐसे में फ्लाइट में जाने से उनकी जान को खतरा हो सकता था। यही वजह है कि अब कुंवरबाई को दिल्ली ले जाने के बजाय सुलभ इंटरनेशनल की तरफ से धमतरी में ही उनका सम्मान किया जाएगा। संस्था के प्रतिनिधि इसके लिए उनके गांव कोटाभर्री आएंगे।

पीएम के जन्मदिन पर दिल्ली में हाेना था प्रोग्राम

पीएम मोदी के हाथों होना था सम्मान

कुंवरबाई को बकरियां बेचकर घर में शौचालय बनाने के बाद स्वच्छता अभियान की ब्रांड एंबेसडर चुना गया था। पीएम के जन्मदिन पर नई दिल्ली में आयोजित समारोह में एनजीओ सुलभ इंटरनेशनल ने दो लाख रुपए भेंटकर सम्मानित करने की घोषणा की थी। पीएम नरेन्द्र मोदी के हाथों सम्मानित होने को लेकर कुंवरबाई व उसके परिजन काफी उत्साहित थे। 16 सितंबर की शाम 7 बजे वे रायपुर से इंडिगो की फ्लाइट से दिल्ली जाने वाली थीं। संस्था ने इंडिगो फ्लाइट की चार टिकटें भेजकर उनके दिल्ली आने-जाने की व्यवस्था भी कर दी। रवानगी से पहले स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान कुंवरबाई का ब्लडप्रेशर हाई पाया गया। वे दिल की मरीज हैं और दो महीने पहले ही उनका इलाज हुआ है। ऐसे में उन्हें हवाई सफर में परेशानी हो सकती थी। इसे देखते हुए संस्था से चर्चा की गई। संस्था के प्रतिनिधि भी उनकी दिल्ली यात्रा रद्द करने के लिए राजी हो गए। बताया गया कि संस्था के प्रतिनिधि जल्द ही कोटाभर्री गांव आकर कुंवरबाई का सम्मान करेंगे। कुंवरबाई दिल की मरीज हैं और उनका ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ है। ऐसे में फ्लाइट में सफर के दौरान उन्हें दिक्कत हो सकती है।

धमतरी कलेक्टर डॉ. सीआर प्रसन्ना के मुताबिक, संस्था से बात कर उनके प्रतिनिधियों को धमतरी में उनके गांव बुला रहे हैं। संस्था भी इसके लिए राजी है। सुलभ इंटरनेशनल ने उनका सम्मान करने की घोषणा की है।

Posted By: Bhupendra Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप