Move to Jagran APP

Monkeypox Alert in Chhattisgarh: छत्‍तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण मरीजों की बढ़ती संख्या के साथ अब मंकीपाक्‍स ने भी ली एंट्री, स्वास्थ्य विभाग की बढ़ी चिंता

Monkeypox Alert in Chhattisgarh मरीजों में मंकीपाक्‍स के लक्षण पाए गए हैं। हालांकि लक्षणों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सैंपल जीनोम जांच के लिए भेजा है। भिलाई के चौहान टाउन ग्रीन वैली में मिला मंकीपाक्‍स का संदिग्‍ध बीते 21 जुलाई को ओमान से रायपुर लौटा था।

By Priti JhaEdited By: Published: Wed, 27 Jul 2022 12:37 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jul 2022 12:37 PM (IST)
Monkeypox Alert in Chhattisgarh: छत्‍तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण मरीजों की बढ़ती संख्या के साथ अब मंकीपाक्‍स ने भी ली एंट्री, स्वास्थ्य विभाग की बढ़ी चिंता
Monkeypox Alert in Chhattisgarh: प्रदेश में मंकीपाक्‍स के दो संदिग्‍ध मिले।

रायपुर, ऑनलाइन डेस्क। छत्तीसगढ़ के रायपुर में करीब पांच महीने बाद दो सौ से अधिक मरीज मिले हैं। इधर, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की चिंता उस वक्‍त और बढ़ गई जब प्रदेश में मंकीपाक्‍स के दो संदिग्‍ध मिले। इसमें एक मरीज भिलाई और दूसरा रायपुर का है। छत्तीसगढ़ में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमित मरीजों ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। बीते 24 घंटे में कोरोना के 640 मरीज रिपोर्ट हुए हैं। वहीं दुर्ग जिले में एक संक्रमित की मौत हुई है। रायपुर जिले में कोरोना के सर्वाधिक 224 मरीज मिलने से हड़कंप मच गया।

loksabha election banner

दो मरीजों में मंकीपाक्‍स के लक्षण

खबरों के अनुसार दो मरीजों में मंकीपाक्‍स के लक्षण पाए गए हैं। हालांकि लक्षणों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सैंपल जीनोम जांच के लिए भेजा है। भिलाई के चौहान टाउन ग्रीन वैली में मिला मंकीपाक्‍स का संदिग्‍ध बीते 21 जुलाई को ओमान से रायपुर लौटा था।

लोगों को सतर्कता बरतने की जरूरत

छत्‍तीसगढ़ में कोरोना पाजिटिव की दर विगत 3 दिनों पहले साढ़े चार प्रतिशत थी, जो अब बढ़कर 5.16 पहुंच गई है। प्रदेश भर में एक्टिव मरीजों का आंकड़ा 3919 पहुंच गया है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि लोगों को सतर्कता बरतने की जरूरत है। घर से बाहर निकलते समय मास्‍क का उपयोग जरूर करें। जिन्‍होंने कोरोना से बचाव का टीका नहीं लगवाया है, वह स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों पर पहुंचकर निःशुल्क लगवा सकते हैं।

स्वास्थ्य विभाग का जिलाें में अलर्ट

बता दें पिछले माह जून में 30 दिनों में 1729 संक्रमित मिले थे। वहीं जुलाई माह में 18 दिनों में ही 4980 संक्रमित मिले हैं। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग भी जिलाें को अलर्ट कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार तीसरी लहर के बीच जनवरी माह में इस वर्ष सर्वाधिक 1.17 लाख से अधिक केस आए थे।

जून से संक्रमण के मामले फिर बढ़े

इन 30 दिनों में कोरोना की वजह से 256 लोगों की मौत भी हुई थी। फरवरी में 25 हजार केस आए और 172 लोगों की मौत हुई। इसके बाद कोरोना के मामले बेहद कम हो गए थे। मार्च में 1240 केस मिलने के जून तक ना के बराबर ही केस थे। लेकिन जून से संक्रमण के मामले फिर से बढ़ने शुरू हो गए हैं। जो जुलाई माह में तेजी से बढ़ते जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग के एहतियात बरतने की अपील

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को एहतियात बरतने की अपील की है। कोरोना नियंत्रण अभियान राज्य नोडल अधिकारी ने बताया कि एक बार फिर से कोविड के मामले बढ़ रहे हैं। लापरवाही हुई तो इसे तेज होने में समय नहीं लगता है। इसलिए कोरोना जांच पर विशेष जोर दिया जा रहा है। रेलवे स्टेशन, अंतरराज्यीय बस अड्डा एयरपोर्ट के साथ ही अस्पतालों में भर्ती मरीजों व अन्य की भी कोरोना जांच की जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.