रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि  रायपुर की सबसे बड़ी चिल्हर सब्जी मंडी में सफाई के प्रति जागरुकता बढ़ी है , हालांकि कारोबारी ही इस प्रोत्साहित नहीं कर रहे है। नतीजा यह है कि नगर निगम के अमले की सफाई के बाद भी शास्त्री मार्केट गंदगी के मामले में अपनी छवि नहीं बदल पा रहा है। व्यापारियों को खुद ही स्वच्छता की पाठशाला लगानी होगी,ताकि वे और उनके कर्मचारी इसके प्रति संवेदनशील हो।

'नईदुनिया" की 'माय सिटी माय प्राइड" अभियान से प्रेरित होकर थोक सब्जी व्यापारी संघ इसके लिए कदम उठाने तैयार है। शास्त्री बाजार के साथ ही गोलबाजार, आमापारा, टिकरापारा, पुरानी बस्ती, फाफाडीह और संतोषी नगर सहित कई क्षेत्रों में चिल्हर सब्जी बाजार के साथ ही डुमरतराई में प्रदेश के सबसे बड़े बाजारों में से एक थोक सब्जी बाजार भरता है। साफ-सफाई के मामले में चिल्हर बाजार काफी पीछे हैं। यहां कारोबारी दुकान बंद करने के साथ ही सड़ी-गली सारी सब्जियां दुकानों के आस-पास फेंककर चले जाते हैं। इस मामले में दुकानदारों में स्वच्छता के प्रति जागरुकता फैलाने की जरूरत है ।

शास्त्री बाजार सहित दूसरे क्षेत्रों के व्यापारियों का भी कहना है कि वे अपने क्षेत्र में सफाई का ध्यान रखेंगे। व्यापारी मानते हैं सफाई के मामले बड़े प्रयासों की जरुरत है। अब सवाल यह है कि बड़े प्रयास कौन करेगा? नगर निगम समय-समय पर कार्रवाई करता है लेकिन आखिर कितने दिन, क्योंकि कार्रवाई के साथ-साथ जागरूकता से ही समस्या का समाधान निकल सकेगा। सब्जी व्यापारी मुकेश कुमार कहते हैं कि स्वच्छता बनाए रखने के लिए समय-समय पर व्यापारियों की बैठक होती है, इसे अब नियमित करेंगे। जिसमें व्यापारियों की जिम्मेदारी तय होगी। 

बदबू से परेशान हैं ग्राहक

शास्त्री बाजार जैसे बड़े बाजार में सड़ी-गली सब्जियों के कारण बदबू फैली रहती है। जिसके कारण लोगों को कई बार दो इतनी दुर्गंध का सामना करना पड़ता है कि मुंह बांधकर ही जा पाते हैं। फिलहाल निगम द्वारा नियमित कचरा उठाया जा रहा है।

ऐसे बनाएं रखें स्वच्छता
1- रोजाना सब्जियों का कचरा इधर-उधर फेंकने के बजाय नगर निगम द्वारा लगाई गई डस्टबिन में ही डाले।
2- मार्केट में सफाई व्यवस्था पर नजर रखने के लिए एक मॉनीटरिंग सिस्टम विकसित किया जाए।
3- व्यापारी ही आपस में बैठकर यह प्रण ले कि गंदगी न खुद फैलाएंगे और न दूसरों को फैलाने देंगे। गंदगी फैलने वाले दुकानदारों पर तगड़ा जुर्माना लगाया जाए।

स्वच्छता के मामले में डुमरतराई अव्वल 
डुमरतराई थोक सब्जी मार्केट में तो हम व्यापारी ही साफ-सफाई का ध्यान रखते है, स्वयं के व्यय पर सफाई की व्यवस्था करते हैं। निजी कंपनी को इसका ठेका दिया हुआ है। हमारा मार्केट स्वच्छता में अव्वल है। स्वच्छता को लेकर 22 सितंबर को कारोबारियों की एक बैठक बुलाई गई है।
टी श्रीनिवास रेड्डी, अध्यक्ष,थोक सब्जी व्यावसायी संघ

  

By Krishan Kumar