Move to Jagran APP

साहब का गिरा फोन... सुखवा डाला पूरा तालाब, 4 दिनों तक लगातार चला पंप, ज्यादा पानी निकलवाने से जलाशय पर संकट

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के पखांजुर के परलकोट जलाशय के पास वहां के फूड ऑफिसर का फोन सेल्फी लेते समय पानी में गिर गया। इसके लिए उन्होंने चार दिनों तक अभियान चलाया और जलाशय का पानी खाली करवाकर अपना फोन निकलवाया। (जागरण फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaPublished: Fri, 26 May 2023 11:55 AM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 02:27 PM (IST)
साहब का गिरा फोन... सुखवा डाला पूरा तालाब, 4 दिनों तक लगातार चला पंप, ज्यादा पानी निकलवाने से जलाशय पर संकट
जलाशय में गिरा फूड ऑफिसर का फोन, तो खाली करा दिया जलाशय

कांकेर, ऑनलाइन डेस्क।छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के पखांजुर में अजीबो-गरीबो और हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। जहां, एक अफसर का फोन जलाशय में गिर गया तो पूरा जलाशय का ही पानी खाली करा दिया।

loksabha election banner

दरअसल, कोयलीबेड़ा ब्लॉक के फूड ऑफिसर राजेश विश्वास अपने दोस्तों के साथ पंखाजूर के परलकोट जलाशय के पास पार्टी मनाने के लिए गए थे, लेकिन सेल्फी लेते समय उनका महंगा फोन पानी में गिर गया। उन्होंने उसे निकालने के लिए पूरा जलाशय खाली करा दिया। वहीं, अब इस मामले में फूड अफसर को उनके पद से सस्पेंड कर दिया गया है। 

30 एचपी का पम्प लगाकर निकाला पानी

पानी में से फोन को निकालने के लिए चार दिनों तक अभियान चलाया गया। फोन निकालने के लिए सोमवार से आपरेशन शुरू किया गया जो आज दिन गुरूवार को फोन निकाल कर ही समाप्त किया गया। अधिकारी ने अपना फोन पाने के लिए पहले गोताखोरों की मदद ली, लेकिन जब गोताखोर इसमें असफल रहे तो उन्होंने पानी निकालने के लिए पंप का इस्तेमाल किया। चार दिनों तक लगातार 30 एचपी का पम्प लगाकर जलाशय के ओवर फ्लो टैंक को खाली किया गया फिर गुरुवार सुबह जाकर फोन को निकाला गया।

पानी में गिरा अधिकारी का महंगा फोन

जानकारी के मुताबिक राजेश विश्वास अपने दोस्तों के साथ परलकोट जलाश्य में पार्टी मनाने गए थे, लेकिन जलाश्य के स्कैलवाय के पास उनका सवा लाख के आसपास का मंहगा मोबाइल फोन सैमसंग एस24 अल्ट्रा पानी में गिर गया। उन्होंने इसके लिए पानी को खाली कराना ही उचित समझा। गोताखोरों ने पानी में से फोन निकालने के लिए कई घंटों तक प्रयास किया, लेकिन पानी ज्यादा होने के कारण वे इसे निकाल नहीं पा रहे थे। इसे देखते हुए अफसर ने जलाशय को खाल कराने के लिए कह दिया। जिस स्थान पर फोन गिरा था उस स्थान से परलकोट जलाश्य का अतरिक्त पानी निकालने के लिए स्कैल वाय बनाया गया है और वह हिस्सा उसके नीचे का हिस्सा था, जहां गर्मी के दौरान भी उस स्थान पर 10 फिट से अधिक पानी रहता है। साथ ही जलाश्य का पानी नीचे से आता रहता है जिस कारण पानी कम नहीं होता।

चार दिनों तक जलाशय से निकाला गया पानी

जलाशय से पानी निकालने के लिए 30 एचपी के मोटर पंप लगाए गए ताकि तेजी से पानी निकाला जा सके। पूरे चार दिनों तक यह प्रक्रिया चलती रही। इस दौरान करीब छह फिट पानी कम किया गया इसके बाद गोताखोरों की मदद से मंहगे फोन को खोज निकाला गया। अधिकारी द्वारा चार दिनों तक जलाशय का पानी निकालने के लिए विवाद खड़ा हो गया। लोगों ने इसकी शिकायत की। जिसके बाद जल संसाधन विभाग के एसडीओ मौके में पहुंचे और पीनी निकालने का काम बंद कराया।

ज्यादा ही पानी निकाल दिया गया

पंखाजूर का परलकोट जलाशय जल संसाधन विभाग के अंतर्गत आता है। ऐसे में इस आपरेशन के लिए संबंधित विभाग से अनुमति ली गई थी या नहीं, जब इस सबंध में सिंचाई विभाग के एसडीओ आरएल धिवर ने बताया कि उन्हें इस बात की जानकारी दी गई थी पर उनके द्वारा कुछ फिट ही पानी कम करने को कहा गया था। खाद्य निरीक्षक ने ज्यादा ही पानी निकाल दिया। इसकी जानकारी लगते ही वे मौके में पहुंचे और पानी निकलवाना बंद करा दिया है। हालांकि अधिकारी को फोन हासिल हो गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.