Move to Jagran APP

Chhattisgarh ED Raid Update : IAS समीर विश्नोई कोर्ट में हुए पेश, घर से मिला था 4 किलो सोना 20 कैरेट का हीरा

छापेमारी के दौरान आइएएस समीर विश्नोई के आवास से 4 किलो सोना 20 कैरेट का हीरा और 47 लाख रुपये कैश मिले थे। वहीं रायगढ़ कलेक्टर रानू साहू से पूछताछ करने ईडी पहुंची। रानू ने एक दिन पहले ही ईडी को जांच में सहयोग का आश्वासन दिया था।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarPublished: Fri, 14 Oct 2022 01:22 AM (IST)Updated: Fri, 14 Oct 2022 01:44 AM (IST)
कोर्ट में पेशी हुए आइएएस समीर विश्नोई।

रायपुर, जेएनएन। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लांड्रिंग के मामले में आइएएस समीर बिश्नोई, कारोबारी सुनील अग्रवाल और लक्ष्मीकांत तिवारी को गिरफ्तार करके गुरुवार को कोर्ट में पेश किया। ईडी ने सभी की सात दिन की रिमांड मांगी है। ईडी ने मंगलवार को प्रदेश के 3 आइएएस अधिकारियों सहित 16 कारोबारियों के ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की कार्रवाई की थी।

loksabha election banner

छापेमारी के दौरान आइएएस समीर विश्नोई के आवास से 4 किलो सोना, 20 कैरेट का हीरा और 47 लाख रुपये कैश मिले थे। वहीं, रायगढ़ कलेक्टर रानू साहू से पूछताछ करने ईडी पहुंची। रानू ने एक दिन पहले ही ईडी को जांच में सहयोग का आश्वासन दिया था।

गौरतलब है कि रायगढ़ कलेक्टर रानू साहू कोरबा कलेक्टर के पद पर पदस्थ थी। रानू के सरकारी आवास पर ईडी ने मंगलवार सुबह छापा मारा था, लेकिन वह हैदराबाद में इलाज कराने के कारण उपलब्ध नहीं थी। गुरुवार को टीम ने रानू की मौजूदगी में कलेक्टर बंगले की जांच शुरू की थी। उधर, समीर विश्नोई की पत्नी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात कर ईडी के जबरदस्ती परेशान करने की शिकायत की है। बिश्नोई की पत्नी ने कहा कि समीर को लीवर सिरोसिर की दिक्कत है। उनकी दवा उपलब्ध करवाने की व्यवस्था करें।

खनिज परिवहन के मामले में हेराफेरी की जांच में फंसे

ईडी के आला अधिकारियों ने बताया कि आइएएस अधिकारी और कारोबारी खनिज परिवहन में हेराफेरी के मामले में फंसे हैं। कारोबारियों के साथ सांठगांठ करके अफसरों ने करोड़ों रुपये की हेराफेरी की थी। अब तक ईडी ने अधिकारियों और कारोबारियों के ठिकानों से करीब दस करोड़ रुपये नगद जब्त किए हैं। रायगढ़ में कलेक्टर रानू साहू के बंगले में जांच के साथ ही टीम ने गुरुवार को कंपोजिट बिल्डिंग स्थित माइनिंग आफिस में दबिश दी। इसके पहले कम्पोजिट बिल्डिंग को सीआरपीएफ की टीम ने अपने घेरे में ले लिया था। यहां भी दस्तावेजों की जांच की गई।

इन अधिकारियों और कारोबारियों की चल रही है जांच

ईडी की टीम ने आइएएस समीर बिश्नोई, जयप्रकाश मौर्या, रानू साहू, संजीव झा से अब तक पूछताछ की है। इसके साथ ही पूर्व विधायक और बीज विकास निगम के अध्यक्ष अग्नि चंद्राकर, कारोबारी सूर्यकांत तिवारी, सीए अजय मालू, एलके तिवारी, नवनीत तिवारी, लक्ष्मी तिवारी, रजनी तिवारी, बादल मक्कड़, सन्न्ी लूनिया, अजय नायडू के आवास में जांच की है। कोयला कारोबारी सुनील अग्रवाल, शराब कारोबारी प्रिंस भाटिया की भी जांच चल रही है। खनिज विभाग के डिप्टी डायरेक्टर शिव शंकर नाग से पूछताछ की गई है।

यह भी पढ़ें- Chhattisgarh ED Raid: आइएएस मौर्या, बिश्नोई व उनकी पत्नी ईडी की हिरासत में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.