इंदौर जागरण आनलाइन डेस्‍क। डायरेक्टोरेट आफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआइ) या राजस्‍व खुफिया निदेशालय ने की इंदौर जोनल यूनिट ने एक बेहद महत्‍वपूर्ण कार्रवाई को अंजाम देते हुए गांजे की बड़ी खेप पकड़ी है।

मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात इंदौर के पास नेमावर रोड पर एक ट्रक से 424 किलो गांजे की बरामदगी हुई। ट्रक छत्तीसगढ़ की ओर से आ रहा था। मालूम हो कि खुफिया सूचना के आधार पर डीआरआइ ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया।

Sidhi Road Accident: ट्रक और आटो की जोरदार टक्‍कर, मां-बेटे समेत तीन की मौत; चार की हालत गंभीर

टीम 12 घंटे से कर रही थी सड़क की निगरानी

डीआरआइ की टीम इंदौर से सटे अंतरराज्यीय मार्गों पर करीब 12 घंटे से निगरानी कर रही थी। इसके बाद उन्‍होंने छत्तीसगढ़ से आ रहे एक ट्रक को रोका, जिस पर बंगाल की नंबर प्लेट लगी हुई थी।

ट्रक सामान से लदा हुआ था। डीआरआइ के अधिकारियों ने इसकी बारीकि से जांच करने में जुट गई, तो उन्‍होंने पाया कि ट्रक की सतह और केबिन के पास खास तरह का एक चेंबर बनाया गया है।

11 अक्टूबर तक जेल में भेजे गए आरोपी

इसमें से गांजे के कई छोटे-छोटे पैकेट्स मिले। एजेंसी के मुताबिक, गांजे का कुल वजन 424 किलो है। इनकी बिक्री देश के विभिन्‍न शहरों में लाखों रुपये में किया जाना था। डीआरआइ ने मौके पर ही इन्‍हें जब्‍त कर लिया और साथ ही ट्रक ड्राइवर और क्लीनर को एनडीपीएस एक्ट के तहत गिरफ्तार कर लिया। 

फिलहाल दोनों आरोपियों की पहचान का खुलासा नहीं किया गया है। पूछताछ के बाद आरोपितों को विशेष एनडीपीएस कोर्ट में पेश किया गया, जहां से इन्‍हें 11 अक्टूबर तक जेल में भेजने का आदेश दिया गया। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, गांजे की खेप तस्करी कर महाराष्ट्र की ओर ले जाई जा रही थी।

मुंबई एयरपोर्ट में भी डीआरआइ ने की कार्रवाई

मालूम हो कि डीआरआइ ने मुंबई एयरपोर्ट में भी एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम तक पहुंचाया है। बीते बुधवार को एजेंसी ने एयरपोर्ट पर एक शख्‍स को गिरफ्तार किया जिसके पास से 16 किलोग्राम उच्‍च गुणवत्‍ता वाले हेरोइन (High-quality heroin ) की बरामदगी हुई है।

इन मादक द्रव्‍यों की कीमत अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में 80 करोड़ रुपये से अधिक बताई जा रही है। गिरफ्तार हुए आरोपी की पहचान बीनू जॉन (Binu John) के रूप में हुई है, जो केरल (Kerala) का रहने वाला है।' उसका काम कुछ पैसे के बदले विदेशों से भारत में ड्रग की तस्‍करी करना था।  

मुंबई एयरपोर्ट में 16 किलोग्राम हेराइन के साथ शख्‍स हुआ गिरफ्तार, 80 करोड़ रुपये से अधिक है इनकी कीमत

Edited By: Arijita Sen

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट