Move to Jagran APP

CG News: छत्तीसगढ़ में 'गोबर घोटाला',भाजपा विधायकों ने पूछा- कहां गया 229 करोड़ का गौ-मल

प्रश्नकाल में भाजपा विधायकों ने गोठान में गोबर को लेकर मंत्री को घेरा। भाजपा विधायकों ने आरोप लगाया कि प्रदेश में गोबर खरीदी बिहार के चारा चारा घोटाले से बड़ा घोटाला है। नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने कहा कि गोठान की गलत जानकारी दी गई है और कृषि मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि जानकारी बिल्कुल सही दी गई है।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyPublished: Sat, 22 Jul 2023 05:30 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jul 2023 05:30 AM (IST)
भाजपा विधायकों ने गोठान में गोबर को लेकर मंत्री को घेरा।

रायपुर, राज्य ब्यूरो। प्रश्नकाल में भाजपा विधायकों ने गोठान में गोबर को लेकर मंत्री को घेरा। भाजपा विधायकों ने आरोप लगाया कि प्रदेश में गोबर खरीदी बिहार के चारा चारा घोटाले से बड़ा घोटाला है। नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने कहा कि गोठान की गलत जानकारी दी गई है। कृषि मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि जानकारी बिल्कुल सही दी गई है।

loksabha election banner

मंत्री ने बताया कि प्रदेश में 10,336 गौठान स्वीकृत हैं, इसमें 10,240 गौठान बन गए हैं, 84 गौठान नहीं बने हैं। दो जनवरी 2019 से 30 जून 2023 तक कुल 1,23,19,845.64 क्विंटल गोबर सरकार ने खरीदा है, जिसकी राशि 24,639.69 लाख भुगतान किया गया। 291 करोड़ से ज्यादा का गोबर बेचा गया है। इसमें नुकसान नहीं बल्कि फायदा हुआ है।

सौरभ सिंह ने कहा कि करीब 246 करोड़ का गोबर खरीदा गया है और सरकार की ओर से 17 करोड़ का गोबर बेचा गया है, फिर 229 करोड़ का गोबर कहां गया? शिवरतन शर्मा ने कहा कि गोठान के नाम पर पूरे छत्तीसगढ़ में घोटाला हो रहा है। पूर्व नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि कृषि मंत्री बदल गए, लेकिन गोठान दिखाने हमको नहीं ले गए। यह घोटाला लालू के चारा घोटाले से बड़ा है।

चंदेल ने कहा कि किस कोल्ड स्टोरेज में गोबर रखा गया है, ये बता दीजिए। बीज सप्लायर पर मंत्री से किए सवाल विधायक रामपुकार सिंह ने रेडी टू ईट के साथ बीज सप्लाई को लेकर मंत्री अनिला भेड़िया से जानकारी मांगी। भेड़िया ने बताया कि सप्लायर का नाम गुड्डू है। रामपुकार ने कहा कि सप्लायर छत्तीसगढ़ के बाहर का व्यक्ति है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.