Move to Jagran APP

Chhattisgarh Naxalites: छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों को मिली बड़ी कामयाबी, एक लाख के इनामी सहित 9 नक्सली गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ में पुलिस ने विभिन्न कार्रवाइयों में नौ नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। इनमें एक नक्सली पर एक लाख रुपये का इनाम है।बीजापुर जिले के बासागुड़ा में सुरक्षा बलों के सर्च अभियान के दौरान पुसबाका के जंगल से पांच नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया। उनके कब्जे से विस्फोटक टिफिन बम इलेक्ट्रिक वायर बैटरी जिलेटिन स्टिक डेटोनेटर व प्रतिबंधित नक्सली संगठन के शासन विरोधी पर्चे व बैनर बरामद किए गए।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Sat, 22 Jun 2024 02:00 AM (IST)
छत्तीसगढ़ में एक लाख के इनामी सहित 9 नक्सली गिरफ्तार। फाइल फोटो।

जेएनएन, बीजापुर। छत्तीसगढ़ में पुलिस ने विभिन्न कार्रवाइयों में नौ नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। इनमें एक नक्सली पर एक लाख रुपये का इनाम है।

सर्च अभियान के दौरान सुरक्षाबलों ने किया गिरफ्तार

बीजापुर जिले के बासागुड़ा में सुरक्षा बलों के सर्च अभियान के दौरान पुसबाका के जंगल से पांच नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया। उनके कब्जे से विस्फोटक, टिफिन बम, इलेक्ट्रिक वायर, बैटरी, स्पाइक, जिलेटिन स्टिक, कार्डेक्स वायर, डेटोनेटर व प्रतिबंधित नक्सली संगठन के शासन विरोधी पर्चे व बैनर बरामद किए गए।

एक लाख का इनामी नक्सली भी गिरफ्तार

गिरफ्तार किए गए नक्सलियों में एक लाख का इनामी नक्सली राजू ओयाम उसूर शामिल है। उसूर और सीतापुर के मध्य सड़क काटने व शासन विरोधी पर्चें, बैनर लगाने की घटना में शामिल तीन नक्सलियों को टेकमेटला से गिरफ्तार किया गया।

तर्रेम थाने व एसटीएफ की संयुक्त पार्टी ने पेद्दागेलुर से एक मिलिशिया सदस्य को गिरफ्तार किया है। वह आठ फरवरी 2023 को न्यू तर्रेम बड़ा कैंप के पास पुलिस पार्टी पर फायरिंग में शामिल था।

कांकेर में बीएसएफ कैंप से तीन सौ मीटर दूर मिला जवान का शव

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में नक्सल मोर्चे पर तैनात बीएसएफ के जवान का शव संदिग्ध स्थिति में मिला है। शव के पास से ही सर्विस राइफल भी बरामद की गई। मामला हत्या या आत्महत्या का है यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है।

पुलिस ने नक्सली घटना से किया इनकार

पुलिस के मुताबिक, सुरक्षा कैंप से करीब 300 मीटर दूर बीएसएफ की 94वीं बटालियन में पदस्थ जवान मदन कुमार का शव पाया गया। वह अपने साथी के साथ सर्चिंग पर निकला था। अपने साथी को पेट खराब होने की बात कहकर जंगल की ओर गया था। पुलिस ने नक्सली घटना से इनकार कर दिया है। एएसपी प्रशांत शुक्ला ने बताया कि जवान ने अपने साथी मदन के गायब होने की सूचना कमांडर को दी। फारेंसिक टीम से मामले की जांच कराई जा रही है।

यह भी पढ़ेंः

Jharkhand Naxalite Encounter: कोबरा बटालियन ने साथी के बलिदान का लिया बदला, जंगल में घुसकर मार गिराए पांच नक्‍सली