Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्व. रामाधार कश्यप के जीवन संघर्ष पर आधारित पुस्तक का किया विमोचन, कहा- बिलासपुर शहर में लगेगी प्रतिमा

Ramadhar Kashyap death anniversary बिलासपुर के लखीराम ऑडिटोरियम में रामाधार कश्यप की प्रथम पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने स्व. रामाधार कश्यप के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर आधारित पुस्तक ‘पृथक छत्तीसगढ़ आंदोलन के दुर्धर्ष नायक रामाधार कश्यप’ का विमोचन किया।

By Vijay KumarEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 08:24 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 08:24 PM (IST)
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्व. रामाधार कश्यप के जीवन संघर्ष पर आधारित पुस्तक का किया विमोचन, कहा- बिलासपुर शहर में लगेगी  प्रतिमा
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्व. रामाधार कश्यप के जीवन संघर्ष पर आधारित पुस्तक का किया विमोचन

रायपुर, आनलाइन डेस्क। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को बिलासपुर में ऐलान किया कि शहर के किसी प्रमुख चौक पर पूर्व राज्यसभा सांसद स्व. रामाधार कश्यप की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। बिलासपुर के लखीराम ऑडिटोरियम में रामाधार कश्यप की प्रथम पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने स्व. रामाधार कश्यप के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर आधारित पुस्तक ‘पृथक छत्तीसगढ़ आंदोलन के दुर्धर्ष नायक: रामाधार कश्यप’ का विमोचन किया। पुस्तक का संपादन साहित्यकार डी. डी. महंत ने किया है। मुख्यमंत्री ने पहले उनकी तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और उसके बाद मन्नूलाल साहू एवं सुशील भोले को आयोजन समिति की ओर से शाल एवं श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण आंदोलन में रामाधार कश्यप जी की अग्रणी भूमिका रही है। वे बहुत ही सरल और सहज स्वभाव के व्यक्ति थे। स्वर्गीय कश्यप जी पृथक छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के स्वप्नद्रष्टा डॉ. खूबचंद बघेल से काफी प्रभावित थे। पृथक छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के लिए संचालित आंदोलन में कश्यप जी का योगदान अविस्मरणीय रहेगा। उन्होंने अन्य लोगों को भी राज्य निर्माण आंदोलन में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। कश्यप जी ने छत्तीसगढ़ी लोक संस्कृति के संरक्षण के महत्व को उजागर किया तथा आम जनता को शोषण और अन्याय से मुक्ति दिलाने के लिए पृथक छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माण का उद्घोष किया। कश्यप जी ने 1969 में पृथक छतीसगढ़ राज्य निर्माण को लेकर मध्यप्रदेश विधानसभा में पर्चा फेंककर कर पूरे देश का ध्यान छत्तीसगढ़ की समस्याओं की ओर आकृष्ट किया था।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरण दास महंत ने कहा कि दुर्धर्ष का अर्थ है जिसको परास्त न किया जा सके और कश्यप जी ऐसे ही शख्सियत के मालिक थे। श्री कश्यप बहुत ही सहज, सरल और बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे। छत्तीसगढ़ की अस्मिता के लिए उनकी लड़ाई और संघर्ष अविस्मरणीय रहेगा। कार्यक्रम का आयोजन प्रभा देवी मेमोरियल वेलफेयर सोसायटी बिलासपुर के द्वारा किया गया।

इस अवसर पर दुर्ग सांसद विजय बघेल, बिलासपुर सांसद अरुण साव, संसदीय सचिव और तखतपुर विधायक रश्मि आशीष सिंह, बिलासपुर विधायक शैलेश पाण्डेय, मस्तूरी विधायक कृष्णमूर्ति बांधी, लोरमी विधायक धर्मजीत सिंह, बेलतरा विधायक रजनीश सिंह, अपेक्स बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर, छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव, छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष शैलेष नितिन त्रिवेदी, बिलासपुर महापौर रामशरण यादव सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थेे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.