Move to Jagran APP

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में खाली मकानों का ताला तोड़कर मुस्लिमों ने किया कब्जा, मजार बनाकर कर रहे झाड़-फूंक

बिलासपुर शहर में हाउसिंग बोर्ड द्वारा पीएम आवास योजना के तहत बनाए गए 50 मकानों का ताला तोड़कर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने कब्जा कर लिया है। दो घरों में अवैध निर्माण करते हुए वहां मजार बनाकर झाड़-फूंक शुरू कर दी है। कुछ ऐसे घर जहां परिवार वाले रह रहे थे आसपास के मुस्लिम परिवारों ने इन्हें धमकाकर घर खाली करवाने के बाद उन पर भी कब्जा कर लिया है।

By Jagran News Edited By: Mohd Faisal Published: Wed, 14 Feb 2024 11:02 PM (IST)Updated: Wed, 14 Feb 2024 11:02 PM (IST)
Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में खाली मकानों का ताला तोड़कर मुस्लिमों ने किया कब्जा, मजार बनाकर कर रहे झाड़-फूंक (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, बिलासपुर। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर शहर में हाउसिंग बोर्ड द्वारा पीएम आवास योजना के तहत बनाए गए 50 मकानों का ताला तोड़कर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने कब्जा कर लिया है।

loksabha election banner

मजार बनाकर कर रहे झाड़-फूंक

दो घरों में अवैध निर्माण करते हुए वहां मजार बनाकर झाड़-फूंक शुरू कर दी है। कुछ ऐसे घर, जहां परिवार वाले रह रहे थे, आसपास के मुस्लिम परिवारों ने इन्हें धमकाकर घर खाली करवाने के बाद उन पर भी कब्जा कर लिया है। लोगों की शिकायत पर नगर निगम प्रबंधन ने कब्जा करने वाले 125 परिवारों को मकान खाली करने का नोटिस दिया है।

50 से ज्यादा मुस्लिम परिवारों ने किया कब्जा

हाउसिंग बोर्ड ने वर्ष 2013 में आवास विहिन परिवारों के लिए 400 मकान बनाए थे। इनमें से 335 मकान पात्र हितग्राहियों को आवंटित कर दिए गए और बचे 65 मकानों पर ताला लगा दिया गया। कुछ महीने बाद आसपास के कुछ मुस्लिम परिवार इन बंद पड़े मकानों का ताला तोड़कर रहने लगे। धीरे-धीरे शहर के अन्य क्षेत्र के मुस्लिम भी मकान का ताला तोड़कर यहां रहने लगे। देखते ही देखते 50 से ज्यादा मुस्लिम परिवारों का इन मकानों पर कब्जा हो गया।

आसपास रहने वाले मुस्लिम परिवारों ने पात्र हितग्राहियों को डराकर मकान से भगा दिया और उन पर कब्जा कर लिया। मकान नंबर 199 और 200 में जाकिर खान का कब्जा है। इन दोनों मकानों में उसने अतिरिक्त निर्माण करा मजार बनवाई और झाड़-फूंक शुरू कर दी है।

लोगों का आरोप- क्षेत्र का माहौल हो रहा खराब

आसपास के रहवासियों का कहना है कि अन्य मकानों में रहने वाले भी असामाजिक गतिविधियों को अंजाम देते हैं। लोगों से गाली-गलौज करते हैं। नशा करते हैं, जिससे क्षेत्र का माहौल खराब हो गया है। बता दें कि यहां तीन वर्ष पूर्व पुलिस की जांच में बांग्लादेश के चार मुस्लिम परिवार पकड़ में आए थे। यहां रहने वाले अधिकतर लोगों का पुलिस से चरित्र सत्यापन भी नहीं कराया गया है।

पुलिस ने इमरान को किया गिरफ्तार

लोगों ने बताया कि यहां रहने वाला उत्तर प्रदेश का इमरान नामक युवक एक हिंदू परिवार की 13 वर्ष की बालिका को भगाकर उत्तर प्रदेश ले गया था। बाद में पुलिस बालिका को वापस लाने के साथ इमरान को गिरफ्तार कर लिया।

मकानों का ताला तोड़कर किया कब्जा- सुरेश बरुआ

नगर निगम कार्यपालक अभियंता सुरेश बरुआ ने कहा कि शिकायत मिली है कि मकानों का ताला तोड़कर कब्जा कर लिया गया है। ऐसे लोगों को मकान खाली करने का नोटिस दिया गया है। मकान खाली नहीं करने की दशा में आगे की कार्रवाई की जाएगी।

क्या बोले एडिशनल एसपी सिटी?

एडिशनल एसपी सिटी राजेंद्र कुमार जायसवाल ने कहा कि बाहरी लोगों के रहने और मकानों पर कब्जा करने की शिकायत नहीं मिली है। जांच के बाद वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.