Move to Jagran APP
Featured story

क्या होता है Virtual Debit-Credit Card, फिजिकल कार्ड से कैसे होता है अलग; ये हैं फायदे- नुकसान

अगर आप भी अभी तक फिजिकल डेबिट क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको वर्चुअल कार्ड के बारे में भी जानना चाहिए। फिजिकल कार्ड के अलग Virtual Debit/Credit Card के कई फायदे हैं। इस कार्ड को सेटअप करने के लिए आपको बैंक की ब्रांच भी विजिट करने की जरूरत नहीं होती। आप घर बैठे ही स्मार्टफोन में ऐप की मदद से कार्ड सेटअप कर सकते हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Thu, 28 Mar 2024 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 08:00 AM (IST)
क्या होता है Virtual Debit-Credit Card, फिजिकल कार्ड से कैसे होता है अलग; ये हैं फायदे- नुकसान
क्या होता है Virtual Debit/Credit Card, फिजिकल कार्ड से कैसे होता है अलग

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। क्या आप अभी तक फिजिकल डेबिट/क्रेडिट कार्ड का ही इस्तेमाल करते हैं। अगर हां तो आपको वर्चुअल डेबिट और क्रेडिट कार्ड के बारे में जानना चाहिए।

loksabha election banner

यह फिजिकल कार्ड से अलग होते हैं। इन कार्ड का इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है-

क्या है वर्चुअल डेबिट और क्रेडिट कार्ड

वर्चुअल डेबिट और क्रेडिट कार्ड (Virtual Debit-Credit Card) फिजिकल या ट्रेडिशनल डेबिट कार्ड का ही डिजिटल वर्जन है। इन वर्चुअल कार्ड को बैंक द्वारा जारी किया जाता है।

बैंक इन कार्ड को मोबाइल बैंकिंग ऐप (Mobile banking app) के जरिए उपलब्ध करवाते हैं। इन कार्ड का इस्तेमाल ग्रीन बैंकिंग (Green Banking) के लिए होता है।

फिजिकल डेबिट या क्रेडिट कार्ड की तरह ही वर्चुअल कार्ड में सारी जानकारियां एक जैसी होती है। वर्चुअल कार्ड (Virtual Debit-Credit Card) का इस्तेमाल ऑनलाइन खरीदारी के साथ किया जा सकता है।

इन कार्ड के साथ केवल उन ही जगहों पर खरीदारी की जा सकती है, जहां फिजिकल कार्ड की तरह ही चिप और कार्ड स्वाइस की सुविधा मौजूद होती है।

ये भी पढ़ेंः ATM फ्रॉड से बचाने में ये बातें आएंगी आपके काम, इन लापरवाहियों की वजह से होता है बैंक अकाउंट साफ

वर्चुअल डेबिट/ क्रेडिट कार्ड में मौजूद डिटेल्स

  • कार्ड होल्डर का नाम
  • डेबिट/ क्रेडिट कार्ड का नंबर
  • CVV number
  • कार्ड की एक्यपायरी डेट
  • डेबिट/ क्रेडिट कार्ड का प्रकार
  • ट्रांजेक्शन सेटिंग

वर्चुअल डेबिट/ क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

वर्चुअल डेबिट और क्रेडिट कार्ड (Virtual Debit-Credit Card) इस्तेमाल करने के कई फायदे हैं तो इसके कुछ नुकसान भी हैं।

वर्चुअल डेबिट और क्रेडिट कार्ड के फायदे

आसान सेटअप प्रॉसेस- वर्चुअल डेबिट क्रेडिट कार्ड को सेटअप करने का प्रॉसेस आसान है। इसके लिए बैंक ग्राहक को ब्रांच विजिट या फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होती। ऐप के जरिए तुरंत वर्चुअल डेबिट और क्रेडिट कार्ड (Virtual Debit-Credit Card) सेटअप किया जा सकता है।

आसान ब्लॉक प्रॉसेस- वर्चुअल डेबिट क्रेडिट कार्ड को सेटअप करने का प्रॉसेस आसान है तो इसे ब्लॉक करना भी आसान है। किसी तरह की मालवेयर वाली एक्टिविटी का संदेह होता है तो ऐप के जरिए ही इसे ब्लॉक करवाया जा सकता है।

इस्तेमाल करना आसान- वर्चुअल डेबिट क्रेडिट कार्ड को फिजिकल कार्ड की तरह कैरी करने की झंझट नहीं होती। इस कार्ड को जरूरत के समय कभी भी कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

डिस्काउंट और रिवार्ड- वर्चुअल डेबिट क्रेडिट कार्ड के साथ बैंक ग्राहक को डिस्काउंट और रिवार्ड्स का फायदा मिलता है। आप शॉपिंग से लेकर मूवी देखने तक के लिए ऑफर पा सकते हैं।

ट्रांजेक्शन लिमिट सेट करना आसान- वर्चुअल डेबिट क्रेडिट कार्ड के साथ ट्रांजेक्शन लिमिट को सेट किया जा सकता है। इस तरह आप अपने खर्चों को जरूरत के मुताबिक, मैनेज कर सकते हैं।

वर्चुअल डेबिट और क्रेडिट कार्ड के नुकसान

एटीएम से कैश नहीं निकाल सकते- वर्चुअल डेबिट क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा नुकसान ही यह है कि इन कार्ड के साथ ATM से कैश नहीं निकाला जा सकता है। डेबिट कार्ड होने के बावजूद कैश नहीं निकाला जा सकता है।

इन-स्टोर खरीदारी नहीं कर सकते- वर्चुअल डेबिट क्रेडिट कार्ड का दूसरा बड़ा नुकसान यह है कि इस तरह के कार्ड के ऑनलाइन शॉपिंग तो की जा सकती है, लेकिन ऑफलाइन खरीदारी नहीं की जा सकती है। कार्ड केवल कॉन्टैक्टलेस POS machines के साथ ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

कौन-से बैंक देते हैं वर्चुअल डेबिट/ क्रेडिट कार्ड की सुविधा

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India)
  • एक्सिस बैंक (Axis Bank)
  • एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)
  • आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)
  • पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank)

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.