Move to Jagran APP

कहां है Alibaba के संस्थापक Jack Ma? अब क्या होगा उनकी कंपनी का भविष्य

Alibaba Founder Jack Ma का नियंत्रण उनकी कंपनी एंट ग्रुप से हटने वाला है। पहले कंपनी में उनकी हिस्सेदारी 50 फीसदी से अधिक शेयरों की थी लेकिन समायोजन के बाद उनका शेयर घटकर 6.2 प्रतिशत रह जाएगा। ऐसे में कंपनी के पब्लिक होने की बात कही जा रही है।

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Mon, 09 Jan 2023 08:00 PM (IST)Updated: Mon, 09 Jan 2023 08:00 PM (IST)
Where Is Alibaba Founder Jack Ma? Is Ant Group Company Going To Be Public

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अलीबाबा समूह (Alibaba Group) के संस्थापक जैक मा (Jack Ma) इन दिनों काफी सुर्खियों में हैं। लंबे समय से उनका पब्लिक अपीयरेंस जीरो है। इस बीच कुछ समय पहले ही घोषणा की गई है कि समायोजन के बाद किसी भी शेयरधारक, अकेले या अन्य पार्टियों के साथ संयुक्त रूप से एंट ग्रुप पर नियंत्रण नहीं होगा। इसके बाद से ही अरबों डॉलर की इस कंपनी को लेकर खबरें फैलनी शुरू हो गई हैं कि क्या जैक मा चीनी फिनटेक दिग्गज कंपनी Ant Group का नियंत्रण छोड़ देंगे? साथ ही, यह भी क्या कंपनी को पूरी तरह से पब्लिक कर दिया कर दिया जाएगा?

जैक मा के घटे शेयर

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, जैक मा के पास पहले कंपनी में 50 फीसदी से अधिक के शेयर थे, लेकिन समायोजन के बाद उनका शेयर घटकर 6.2 प्रतिशत रह जाएगा। उम्मीद है कि कंपनी जल्द ही पब्लिक ऑफर के लिए आवेदन कर सकती है। बता दें कि दो साल पहले चीनी नियामकों ने एंट ग्रुप कंपनी की संभावित आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) की अनुमति नहीं दी थी। इसके बाद वैश्विक पूंजी बाजारों में तलहका मच गया था।

कहां हैं जैक मा?

शेयरों में नियंत्रण कम करने की बात के बाद समझा जा रहा है कि जैक मा का नियंत्रण अब एंट ग्रुप से कम हो जाएगा। हालांकि, इस बात के बाद भी जैक मा की कोई खबर नहीं है। नवंबर 2020 से वे लोगों की नजरों से दूर हो गए थे। कहा जाता है कि अरबपति कारोबारी इन दिनों बैंकॉक में हैं। हाल में उनकी एक एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब शेयर की गई, जिसमें वे शेफ मा के साथ फ्रेम साझा करते दिखे।

थाई मीडिया के अनुसार, मा ने बैंकॉक के राजदामर्न स्टेडियम में एक मुक्केबाजी मैच में भाग लिया, जहां उन्होंने थाई मुक्केबाजी चैंपियन सोम्बत बंचामेक के साथ मुट्ठी बांधकर तस्वीर खिंचवाई।

क्या पब्लिक हो जाएगी कंपनी?

एंट ग्रुप को शंघाई या हांगकांग में लिस्टिंग कराने के लिए चीनी प्रतिभूति नियामक आयोग से साइन-ऑफ की आवश्यकता होगी। कायदा यह है कि अगर पिछले तीन सालों में किसी कंपनी के नियंत्रण में बदलाव आया है तो कंपनियां चीन के अग्रणी शेयर बाजार में घरेलू रूप से सूचीबद्ध नहीं हो सकती हैं। वहीं, हांगकांग के स्टॉक एक्सचेंज के लिए यह प्रतीक्षा अवधि एक साल है।

ये भी पढ़ें-

Post Office में खुलवाएं Premium Saving Account; लोन, डोरस्टेप बैंकिंग और कैशबैक के साथ मिलती हैं ये सुविधाएं

FD Rate Hike: HDFC बैंक ने एफडी पर बढ़ाया ब्याज, अब मिल रहा इतना फायदा

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.