Move to Jagran APP

जानिए आपके 10 अंकों के PAN नंबर का रहस्य, इसमें छुपी हैं आपसे जुड़ी कई जानकारियां

PAN Number आपके PAN नंबर का पांचवा कैरेक्टर आपके सरनेम के पहले अक्षर को दर्शाता है। अर्थात अगर आपका सरनेम गुप्ता है तो आपके पेन नंबर का पांचवा कैरेक्टर G होगा।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 01:38 PM (IST)Updated: Sun, 13 Oct 2019 08:10 AM (IST)
जानिए आपके 10 अंकों के PAN नंबर का रहस्य, इसमें छुपी हैं आपसे जुड़ी कई जानकारियां
जानिए आपके 10 अंकों के PAN नंबर का रहस्य, इसमें छुपी हैं आपसे जुड़ी कई जानकारियां

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आपने अपने PAN कार्ड पर 10 अंकों का एक कोड जरूर देखा होगा, जिसे पेन नंबर बोला जाता है। यह कोई सामान्य सा नंबर नहीं होता है, बल्कि पेन कार्डधारक के बारे में कुछ जानकारियां लिये एक कोड होता है। यूटीआई और एनएसडीएल के जरिए पेन कार्ड जारी करने वाला आयकर विभाग पेन कार्ड के लिए एक विशेष प्रक्रिया का यूज करता है। दस डिजिट वाले प्रत्येक पेन कार्ड में नंबर और अक्षरों का एक मिश्रण होता है। इसमें पहले पांच कैरेक्टर हमेशा अक्षर होते हैं, फिर अगले 4 कैरेक्टर नंबर होते हैं और फिर अंत में वापस एक अक्षर आता है।

loksabha election banner

आपके लिए यह जानकारी इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि अगर आपके पेन कार्ड में 'ओ' और 'जीरो' दोनों हैं, तो आप इन्हें पहचानने में कंफ्यूज हो जाओगे, लेकिन अगर आपको नंबर और अक्षरों का पैटर्न पता है, तो आप इन्हें अगल-अलग पहचान पाओगे।

आपके पेन कार्ड के पहले पांच कैरेक्टर्स में से पहले तीन कैरेक्टर अल्फाबेटिक सीरीज को दर्शाते हैं। पेन नंबर का चौथा कैरेक्टर यह बताता है कि आप आयकर विभाग की नजर में क्या हैं। जैसे अगर आप इंडिविजुअल हैं तो आपके पेन कार्ड का चौथा कैरेक्टर P होगा। आइए जानते हैं कि बाकी के अक्षरों का क्या मतलब होता है-

C- कंपनी

H- हिंदू अविभाजित परिवार

A- व्यक्तियों का संघ (AOP)

B- बॉडी ऑफ इंडिविजुअल्स (BOI)

G- सरकारी एजेंसी

J- आर्टिफिशियल ज्युडिशियल पर्सन

L- लोकल अथॉरिटी

F- फर्म/लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनिरशिप

T- ट्रस्ट

इसके बाद आपके पेन नंबर का पांचवा कैरेक्टर आपके सरनेम के पहले अक्षर को दर्शाता है। अर्थात अगर आपका सरनेम गुप्ता है, तो आपके पेन नंबर का पांचवा कैरेक्टर G होगा। वहीं, नॉन इंडिविजुअल पेन कार्डधारकों के लिए पांचवां करैक्टर उनके नाम के पहले अक्षर को दर्शाता है।

अगले चार कैरेक्टर नंबर होते हैं, जो 0001 से 9990 के बीच हो सकते हैं। इसके बाद आपके पेन नंबर का अंतिम करैक्टर हमेशा एक अक्षर होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.