Move to Jagran APP

घर बैठे कीजिए इनकम टैक्स रिटर्न का वेरिफिकेशन, यह है तरीका

जानिए घर बैठे फाइल इनकम टैक्स रिटर्न फाइल का पूरा प्रोसेस

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 07 Jun 2017 06:02 PM (IST)Updated: Fri, 09 Jun 2017 02:50 PM (IST)
घर बैठे कीजिए इनकम टैक्स रिटर्न का वेरिफिकेशन, यह है तरीका
घर बैठे कीजिए इनकम टैक्स रिटर्न का वेरिफिकेशन, यह है तरीका

नई दिल्ली (जेएनएन)। इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग के दौरान लोगों को सबसे ज्यादा परेशान करने वाली प्रक्रिया वेरिफिकेशन की होती है। फाइलिंग की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, लोगों को ऐसे ही कुछ सवाल परेशान कर रहे हैं। ऐसे ही सवाल लेकिन हम आपको बता दें कि आप घर बैठे अपने इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग को वेरिफाई कर सकते हैं। जानिए तरीका

loksabha election banner

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने जा रहे हैं और इस बात को लेकर परेशान हैं कि उसका वेरिफिकेशन कैसे होगा, उसमें कैसी कैसी समस्याएं आएंगी, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप घर बैठे अपने इनकम टैक्स रिर्टन फाइलिंग को वैरिफाई कर सकते हैं। इसके काफी सारे तरीके हैं। आप अपने मोबाइल फोन और आधार कार्ड से भी आईटीआर को वैरिफाई कर सकते हैं। जानिए क्या कहना है अंकित गुप्ता (टैक्स एक्सपर्ट ई-मुंशी) का...

आपने सुना कि आप कितनी आसानी से और बिना किसी झंझट के कैसे अपने आईटीआर को घर बैठे वेरिफाई कर सकते हैं। अगर आप भी अपने आईटीआर फॉर्म को बैंगुलुरू हेड ऑफिस भेजकर उसके वेरिफिकेशन को लेकर लंबा इंतजार करने से उकता गए हैं तो आप भी इन तरीकों को अपना सकते हैं। ये सभी तरीके सुरक्षित, सटीक और आपका समय बचाने वाले हैं।

ऑफलाइन इनकम टैक्स रिटर्न का वेरिफिकेशन कराने वाले करदाताओं को मौजूदा समय में अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर उस फॉर्म की एक कॉपी बैंगलुरू स्थित हेड ऑफिस के दिए पते पर भेजा करते हैं। हालांकि कभी कभार ऐसा होता है कि यह कॉपी किसी कारण इस पते पर नहीं पहुंच पाती है और इस वजह से करदाताओं के वेरिफिकेशन में मुश्किलें आ जाती हैं। इस तरह की समस्याओं को देखते हुए सरकार ने एक स्पेशल पिन कोड भी जारी किया है जो कि आयकर रिटर्न फाइलिंग के फॉर्म की कॉपी को भेजने के लिए ही जारी किया गया है।
ऐसे में अब आप अपनी सुविधा के अनुसान अपने इनकम टैक्स रिटर्न का वेरिफिकेशन करवा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.