Move to Jagran APP

आधार कार्ड में जानकारी अपडेट करवाने से पहले जान लीजिए ये 5 बातें

अगर आप आधार में दर्ज जानकारी को बदलवाना चाहते हैं तो ये बातें जानना बेहद जरूरी है

By Surbhi JainEdited By: Published: Mon, 11 Jun 2018 04:56 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jun 2018 12:00 PM (IST)
आधार कार्ड में जानकारी अपडेट करवाने से पहले जान लीजिए ये 5 बातें
आधार कार्ड में जानकारी अपडेट करवाने से पहले जान लीजिए ये 5 बातें

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आधार कार्ड सिस्टम में सब्सक्राइबर्स घर बैठे ऑनलाइन अपना पता अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की वेबसाइट यूआईडीएआई डॉट जीओवी डॉट इन पर जाना होगा। पते के अलावा अन्य जानकारी को अपडेट कराने के लिए सब्सक्राइबर्स को अपने नजदीकी आधार सेंटर पर जाना होगा। यह बात हाल ही में यूआईडीएआई ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए बताई है।

loksabha election banner

आपको जानकारी के लिए बता दें कि 12 अंकों वाला आधार नंबर और आधार कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) जारी करता है। आधार के रिकॉर्ड्स में अपना मोबाइल नंबर अपडेटिड रखने से सब्सक्राइबर्स को प्रमाणिकता के लिए ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) भेजा जाता है। साथ ही इसके आधार में ईमेल आईडी अपडेटिड रखने से आधार संबंधित अलर्ट्स भेजे जाते हैं। यह बात भी यूआईडीएआई ने अपने ट्वीट में बताई है।

जानिए इससे जुड़ी पांच बड़ी बातें-

  • यूआईडीएआई की ओर से दी जा रही सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए सब्सक्राइबर्स को अपना आधार डेटा अपडेटिड रखना चाहिए।
  • अपने आधार डेटा में अड्रैस (पते) को बदलवाने के लिए यूआईडीएआई के पोर्टल पर आवेदन किया जा सकता है। यह सुविधा ऐसे आधारधारकों के लिए है जिन्होंने पहले से आधार के लिए एनरोल किया हुआ है। इस सुविधा को यूआईडीएआई के पोर्टल पर से चेक स्टेटस- अपडेशन डन ऑनलाइन से एक्सेस किया जा सकता है। इसके लिए यूजर को अपना आधार नंबर और अपडेट रिक्वेस्ट सीरियल नंबर डालना होता है।
  • यूआईडीएआई का पोर्टल सब्सक्राइबर्स को उनकी ओर से पता बदलवाने की रिक्वेस्ट के स्टेटस को ट्रैक करने की सुविधा देता है।
  • आधार में दर्ज मोबाइल नंबर को बदलवाने के लिए बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन की जरूरत होती है। इसे घर बैठे पोस्ट या ऑनलाइन माध्यम से नहीं किया जा सकता। यह बात यूआईडीएआई के पोर्टल पर स्पष्ट की गई है। मोबाइल नंबर अपडेट या बदलवाने के लिए सब्सक्राइबर्स को एनरोलमेंट सेंटर जाना होगा।
  • अगर सब्सक्राइबर आधार डेटा में अपना ईमेल आईडी भी अपडेट करवाना चाहता है तो इसके लिए उन्हें नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर जाना होगा।

यह भी पढ़ें: करना चाहते हैं PAN में अपना पता अपडेट, जानिए स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.