Move to Jagran APP

इन इमरजेंसी से निपटने के लिए हमेशा रहें तैयार, ये फाइनेंशियल टिप्स आएंगे आपके काम

हम इस खबर में कुछ ऐसी ही आपात स्थिति के बारे में बता रहे हैं।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 08 Jan 2019 07:13 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jan 2019 01:50 PM (IST)
इन इमरजेंसी से निपटने के लिए हमेशा रहें तैयार, ये फाइनेंशियल टिप्स आएंगे आपके काम
इन इमरजेंसी से निपटने के लिए हमेशा रहें तैयार, ये फाइनेंशियल टिप्स आएंगे आपके काम

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। इमरजेंसी कभी भी आ सकती है और अगर आप अचानक अस्पताल में भर्ती होने या नौकरी छूटने जैसी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आप गहरी मुसीबत में पड़ सकते हैं। तो आपको आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए अलग से कुछ फंड सेट करना चाहिए। आमतौर पर अपने खर्चों में कटौती किए बिना आप अलग से एक फंड आपातकालीन स्थिति के लिए रख सकते हैं। हम इस खबर में कुछ ऐसी ही आपात स्थिति के बारे में बता रहे हैं।

loksabha election banner

जॉब: कंपनी की नीति में बदलाव, बिजनेस पार्टनर खोने या क्लाइंट में बदलाव से नौकरी चली जाती है और यह जीवन में कभी घटित हो सकती है। ऐसे में आपके ऊपर इस बात का दबाव होगा कि आप पर बिलों का भुगतान करने और अन्य वित्तीय प्रतिबद्धताओं को बनाए रखने में संघर्ष करना पड़ेगा जब तक कि आपके पास पैसा जमा न हो। ऐसे में आपको दूसरी नौकरी की तलाश होगी. लेकिन इसमें थोड़ा समय लग सकता है. ऐसे में आपके पास इमरजेंसी फंड काम आएगा।

परिवार के किसी सदस्य के मृत्यु पर: परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु होने पर इंसान महीनों और वर्षों तक उड़ पीड़ा से गुजरता है। हालांकि, अगर परिवार में कमाने वाला वाले केवल एक सदस्य हो तो वित्तीय चुनौती की स्थिति सामने आ जाती है। प्रत्येक कमाने वाले सदस्य के पास उसके निधन के मामले में अपने परिवार की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक टर्म पॉलिसी होनी चाहिए।

हेल्थ इमरजेंसी: हेल्थकेयर का खर्च समय के साथ बढ़ता जा रहा है और अगर आप पर कोई इमरजेंसी आ जाएगी तो आपकी सारी बचत खत्म हो सकती है, अगर आपने अलग से कोई फंड नहीं रखा है तो आपको और भी मुश्किल हो सकती है। इसके लिए एक अलग स्वास्थ्य बीमा आपके आपातकाल के समय काम आ सकता है। यदि आपके पास पहले से स्वास्थ्य बीमा है तो फिर यह बहुत ही अच्छा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.