Move to Jagran APP

ग्राहकों को मानें भगवान; सर्विस सुधारने पर हो जोर, वित्त राज्य मंत्री ने दी बैंकों को नसीहत

वित्त राज्य मंत्री ने बैंकों को नसीहत देते हुए एक कार्यक्रम में कहा कि बैंकों का फोकस ग्राहकों को दी जाने वाली सेवाओं को सुधारने और सिस्टम में कमियों को दूर करने पर होना चाहिए। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sat, 18 Mar 2023 04:00 PM (IST)Updated: Sat, 18 Mar 2023 04:26 PM (IST)
ग्राहकों को मानें भगवान; सर्विस सुधारने पर हो जोर, वित्त राज्य मंत्री ने दी बैंकों को नसीहत
Treat customer as God MoS Finance Bhagwat Karad to bank

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बैंकिंग सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने बैंकों को नसीहत देते हुए कहा कि वो ग्राहकों को भगवान की तरह मानें और अपनी सेवाओं में लगातार सुधार करें।

loksabha election banner

बैंक ऑफ महाराष्ट्र की ओर से आयोजित किए गए कस्टमर मीट प्रोग्राम (Customer Meet programme) में कराड ने कहा कि बैंकों का फोकस ग्राहकों को दी जाने वाली सेवाओं को सुधारने और सिस्टम में कमियों को दूर करने पर होना चाहिए।

ग्राहक भी समय पर लोन अदा करें

कार्यक्रम के दौरान आगे केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ग्राहकों पर भी देश के बैंकिंग सिस्टम को मजबूत करने की बड़ी जिम्मेदारी है। सभी लोगों को समय पर पूरी जिम्मेदारी के साथ लिए गए लोन का भुगतान करना चाहिए।

साथ कहा कि बैंकिंग इंडस्ट्री को किसान, युवा और महिला उद्यमियों को सपोर्ट करना चाहिए, जिससे कि वे देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकें। मौजूदा समय में भारत दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के रास्ते पर है।

डिजिटलीकरण पर जोर

कार्यक्रम के दौरान बैंक ऑफ महाराष्ट्र के मैनेजिंग डायरेक्ट एएस राजीव ने कहा कि बैंक अपने निरंतर प्रयास में डिजिटलीकरण पर जोर देते हुए एक इकोसिस्टम बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जिसमें अर्थव्यवस्था, टेक्नोलॉजी और ग्राहकों की जरूरत के मुताबिक परिवर्तन लाया जा सकता है।

आगे कहा कि बैंक ने समय के साथ डिजिटलीकरण को ध्यान में रखते हुए कई बदलाव किए गए हैं और ग्राहकों के हिसाब से प्रोडक्ट और सेवाओं को लॉन्च किया जा रहा है। बैंक, देशभर में अपने ब्रांच नेटवर्क का विस्तार कर रहा है। साथ ही कहा कि बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने 25 मुख्य मापदंडों में से 20-22 में टॉप रैंक हासिल की है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.