Move to Jagran APP

Credit Card Application: क्रेडिट कार्ड के लिए कर रहे हैं आवेदन, इन वजहों से रिजेक्ट हो सकता है आपका एप्लीकेशन

credit card application विशेषज्ञों के अनुसार बार-बार नौकरी में बदलाव को अस्थिर करियर का संकेत माना जाता है और इसलिए ऐसे व्यक्तियों को कम क्रेडिट योग्य माना जाता है। इससे क्रेडिट कार्ड मिलने की संभावना कम हो जाती है।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 07:32 AM (IST)
These reasons why your credit card application can get rejected

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हाल के समय में क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना काफी सुविधाजनक हो गया है। एक बार एक आवेदन करने पर कर्जदाता यह तय करता है कि उसे क्रेडिट कार्ड देना है या नहीं, इसके लिए वह विभिन्न कारकों का उपयोग करता है। अधिकांश कर्जदाता इस तरह के कुछ कारकों के आधार पर क्रेडिट कार्ड के आवेदन को अस्वीकार कर सकते हैं...

loksabha election banner

नौकरी बदलने पर: विशेषज्ञों के अनुसार, बार-बार नौकरी में बदलाव को अस्थिर करियर का संकेत माना जाता है और इसलिए ऐसे व्यक्तियों को कम क्रेडिट योग्य माना जाता है। इससे क्रेडिट कार्ड मिलने की संभावना कम हो जाती है।

कम क्रेडिट स्कोर: क्रेडिट (CIBIL) स्कोर एक महत्वपूर्ण कारक है जिसका उपयोग वित्तीय संस्थानों द्वारा यह जांचने के लिए किया जाता है कि जब व्यक्ति क्रेडिट अनुरोध प्राप्त करते हैं। जब भी कोई व्यक्ति कर्ज या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करता है, तो CIBIL स्कोर की जांच की जाती है। इसका मतलब यह है कि कम CIBIL स्कोर से भी आवेदन अस्वीकार हो सकता है।

कई तरह की पूछताछ: कुछ समय में कई सारे क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से भी आवेदन अस्वीकृत हो सकता है। एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड के लिए पूछताछ करना CIBIL स्कोर पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। विशेषज्ञों के अनुसार, किसी को केवल क्रेडिट कार्ड या कर्ज के लिए तब आवेदन करना चाहिए जब वास्तव में यह आवश्यक हो।

कम आय: क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक आय क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं के साथ भिन्न होती है। यदि उपयोगकर्ता किसी विशेष क्रेडिट कार्ड के लिए पर्याप्त धन नहीं कमाता है, तो एक क्रेडिट कार्ड आवेदन से इनकार किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.