नई दिल्‍ली (बिजनेस डेस्‍क)। ऐसा लगा जैसे हाल में आए तमाम निगेटिव आंकड़े शेयर बाजार की तेजी पर विराम लगाने में असफल रहे हैं चाहे वह जीडीपी का डाटा हो या बेरोजगारी का। आज भारतीय शेयर बाजार में एक नया इतिहास रचा गया। बीएसई के सेंसेक्‍स ने कारोबार के दौरान अबतक का सबसे ऊंचेे स्‍तर 40308.90 को छुआ वहीं निफ्टी 12,103.05 के स्‍तर तक गया। सेंसेक्‍स जहां 553.42 अंकों की बढ़त के साथ 40,267.62 अंकों पर बंद हुआ और निफ्टी 165.77 अंकों की तेजी के साथ 12,088.55 के स्‍तर पर बंद हुआ। 

जीडीपी के कमजोर आंकड़े, ऑटोमोबाइल सेक्‍टर की बिक्री में गिरावट जैसे कारकों के बीच भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की आस ने शेयर बाजार में पंख लगा दिए। दूसरी तरफ, क्रूड ऑयल की वैश्विक कीमतों में आई गिरावट भी शेयर बाजार में तेजी की एक वजह रही। क्रूड की कीमतें घटने से डॉलर के मुकाबले रुपया 69.29 के स्‍तर पर आ गया। डॉलर के मुकाबले रुपये की मजबूती से विदेशी निवेशकों की कमाई डॉलर में बढ़ जाती है। इससे उम्‍मीद जगती है कि FII भारतीय शेयर बाजार में अपने निवेश में इजाफा करेंगे।

गेनर्स एंड लूजर्स: निफ्टी में शामिल शेयरों में सबसे अधिक तेजी हीरो मोटोकॉर्प, एशियन पेंट्स, बजाज ऑटो, इंडसइंड बैंक और इंडियाबुल्‍स हाउसिंग फाइनेंस में देखी गई। निफ्टी के 50 शेयरों में से 44 हरे निशान में जबकि 6 लाल निशान में बंद हुए। गिरावट के साथ बंद हुए शेयरों में गेल, टेक महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक और एनटीपीसी शामिल हैं। 

सेक्‍टोरल सूचकांकों का हाल: सेक्‍टोरल सूचकांकों में सबसे अधिक तेजी ऑटो (1.87 फीसद) और मेटल (1.75 फीसद) में दर्ज की गई। निफ्टी मीडिया को छोड़कर बाकी सभी सेक्‍टर बढ़त के साथ बंद हुए। 

आपको बता दें कि आज भारतीय शेयर बाजार में सेंसेक्‍स और निफ्टी ने ऐसे समय में नया रिकॉर्ड बनाया है जब एशियाई और वैश्विक शेयर बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Manish Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस