नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। GST काउंसिल की बैठक से पहले वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा कॉरपोरेट टैक्‍स में कटौती की घोषणा के बाद सेंसेक्‍स और निफ्टी में एक दशक में एक दिन की सबसे बड़ी रैली देखी गई। सेंसेक्‍स 1950 अंक और निफ्टी 550 अंकों के उछाल के साथ कारोबार कर रहे थे। भारतीय शेयर बाजार में आई इस तेजी से निवेशकों के धन में एक दिन में ही पांच लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है। आइए, जानते हैं कि वित्‍त मंत्री की किन बातों का सकारात्‍मक असर शेयर बाजार पर हुआ है।  

वित्‍त मंत्री की बड़ी घोषणाएं जिनका बाजार पर हुआ सकारात्‍मक असर

  • वित्त मंत्री ने कॉरपोरेट टैक्स (Corporate Tax) घटाने का प्रस्ताव दिया
  • सरचार्ज और सेस के साथ 25.17 फीसदी कॉर्पोरेट टैक्स लगेगा
  • बगैर किसी छूट के इनकम टैक्स (Income Tax) 22 फीसदी होगा
  • मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के लिए टैक्स घटेगा
  • शेयर बायबैक पर बढ़ा हुआ टैक्स वापस लिया गया
  • शेयर बायबैक पर 20 फीसदी टैक्स लागू नहीं होगा
  • डेरिवेटिव, सिक्योरिटीज पर सरचार्ज नहीं बढ़ेगा
  • टैक्स घटाने का अध्यादेश पास हो चुका है

कार्वी स्‍टॉक ब्रोकिंग के रिसर्च हेड और वाइस प्रेसिडेंट डॉ. रवि सिंह के अनुसार, वित्‍त मंत्री द्वारा किए गए सभी ऐलान अर्थव्‍यवस्‍था की मजबूती की दिशा में हैं। उन्‍होंने कहा कि वित्‍त मंत्री ने कॉरपोरेट टैक्‍स घटा कर घरेलू मैन्‍युफैक्‍चरिंग कंपनियों को बड़ी राहत दी है। बिना एग्‍जेम्‍पशन के कॉरपोरेट टैक्‍स की दर 22 फीसद तय की गई है वह भी सरचार्ज और सेस सहित। इसके अलावा ऐसी कंपनियों पर मिनिमम अल्‍टरनेट टैक्‍स भी लागू नहीं होगा। सरचार्ज के बाद प्रभावी कॉरपोरेट टैक्‍स 25.17 फीसद कर दिया गया है। सिंह ने बताया कि सरकार के इस कदम से कंपनियों की कर देनदारी कम होगी और बचे पैसों का इस्‍तेमाल वह अपने डेवलपमेंट के लिए कर सकेंगे। भारतीय शेयर बाजार पर इसका सकारात्‍मक असर लंबी अवधि में देखा जा सकता है। 

सिंह ने बताया कि इसके साथ ही हम उम्‍मीद करते हैं कि बाजार में आई यह तेजी आने वाले समय में बरकरार रहेगी। मैन्‍युफैक्‍चरिंग और इससे संबंधित सेक्‍टर्स शेयर बाजार में और बेहतर प्रदर्शन करेंगे जिससे और तेजी आगे देखने को मिल सकती है। 

जहां तक सूचकांकों की बात है तो उम्‍मीद है कि निफ्टी एक बार फिर 12000 के स्‍तर को आजमाएगा। वहीं, सेंसेक्‍स भी 40000 का स्‍तर छू सकता है। बैंक निफ्टी भी 30000 के स्‍तर तक जा सकता है। 

Posted By: Manish Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप