Move to Jagran APP

क्या एसबीआई RD में निवेश कर कमा सकते हैं ज्यादा मुनाफा या पोस्ट ऑफिस है बेस्ट, जानिए पूरी डिटेल

आप देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक और पोस्ट ऑफिस में अपना आरडी अकाउंट खुलवा सकते हैं। आरडी में हमें तय किस्तों को जमा करने पर एक अच्छे ब्याज दर का फायदा मिलता है। आइए जानते हैं कि स्टेट बैंक या पोस्ट ऑफिस की आरडी के फायदे।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Sun, 19 Dec 2021 03:19 PM (IST)Updated: Mon, 20 Dec 2021 07:52 AM (IST)
क्या एसबीआई RD में निवेश कर कमा सकते हैं ज्यादा मुनाफा या पोस्ट ऑफिस है बेस्ट, जानिए पूरी डिटेल
ज्यादा ब्याज दर वाली आरडी में निवेश कर कमा सकते हैं मुनाफा

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बचत करने वाले आरडी यानी कि आवर्ती जमा योजना पर काफी भरोसा करते हैं। आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में अपना आरडी अकाउंट खुलवा सकते हैं। अलग-अलग बैंक में आरडी में मिलने वाली ब्याज दर अलग अलग होती है। आप देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक और पोस्ट ऑफिस में अपना आरडी अकाउंट खुलवा सकते हैं। आरडी योजना में हमें तय कस्तों को जमा करने पर, एक तय ब्याज दर का फायदा मिलता है। आपको बताते चलें कि किसी आरडी खाते में एक बार तय की गई किस्त की रकम को बदला नहीं जा सकता है। आरडी योजना की अवधि खत्म होने पर ग्राहक को मैच्योरिटी की रकम मिलती है। मैच्योरिटी के वक्त, निवेशित राशि का भुगतान संचित ब्याज के साथ उपयोगकर्ता को वापस कर दिया जाता है। इसके अलावा आप पोस्ट ऑफिस की आरडी योजना में भी अपना पैसा लगा सकते हैं। हम यहां पर आपको पोस्ट ऑफिस आरडी और एसबीआई आरडी के अंतर के बारे में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

पोस्ट ऑफिस आरडी योजना

आप पोस्ट ऑफिस की आरडी योजना के तहत कम से कम 100 रुपये से अपना अकाउंट खोल सकते हैं। आरडी योजना में आप रकम जमा करने की कोई अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है। पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में कोई भी बालिग भारतीय व्यक्ति अपना अकाउंट खुलवा सकता है। नाबालिग की तरफ से उसका अभिभावक अकाउंट खुलवा सकता है।

अगर आपने पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में अपनी 12 किस्तें जमा कर दी हैं, तो आप इससे लोन भी ले सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की आरडी से आप अपने अकाउंट में जमा रकम के 50 फीसद हिस्से तक की रकम का लोन ले सकते हैं। वर्तमान समय में पोस्ट ऑफिस आरडी पर 5.8 फीसद की दर से ब्याज मिलता है।

स्टेट बैंक आरडी

अगर आप देश के सबसे बड़े बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की आरडी स्कीम में अपना खाता खुलवाते हैं तो, बैंक की आरडी स्कीम में सामान्य खाते पर अलग और वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग ब्याज दर की पेशकश की जाती है। वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य आरडी खाते की तुलना में जायादा ब्याज दर का लाभ मिलता है। एसबीआइ आरडी की ब्याज दरें आम जनता के लिए 5 फीसद से 5.4 फीसद और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 50 आधार अंकों की अतिरिक्त ब्याज दर में वृद्धि के बीच अलग अलग होती हैं।

यह ब्याज दरें 8 जनवरी 2021 से ही प्रभावी हैं। स्टेट बैंक रेकरिंग डिपॉजिट की मैच्योरिटी 1 साल से लेकर 10 साल की अवधि तक होती है। स्टेट बैंक की आरडी योजना में, कम से कम मासिक निवेश राशि 10 रुपए के गुणकों में 100 रुपये है। निवेश करने की रकम की कोई ऊपरी सीमा तय नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.