Move to Jagran APP

जान लीजिए बैंकों के नए लॉकर नियम, 1 जनवरी 2022 से हो जाएंगे लागू

कोर्ट के आदेश के बाद आरबीआई ने नए बैंक लॉकर नियम जारी किए हैं। इसके मुताबिक बैंक में आगजनी चोरी भवन ढहने या धोखाधड़ी के मामले में बैंकों की देनदारी उसके लॉकर वार्षिक किराये के 100 गुना तक होगी।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Wed, 15 Dec 2021 05:50 PM (IST)Updated: Thu, 16 Dec 2021 07:52 AM (IST)
जान लीजिए बैंकों के नए लॉकर नियम, 1 जनवरी 2022 से हो जाएंगे लागू
आरबीआई ने क्लियर किए नए बैंक लॉकर नियम

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आपने सुपरस्टार अक्षय कुमार की 'ओमायगॉड' मूवी तो देखी ही होगी, उसमें का वह सीन जब परेश रावल की दुकान ढह जाती है और वह इंश्योरेंस कंपनी वालों के पास जाता है, तो कंपनी 'एक्ट ऑफ गॉड' का हवाला देकर अपना पल्ला झाड़ लेती है। आप सोच रहे होंगे कि हम उस फिल्म का जिक्र क्यों कर रहे हैं, तो आपको बता दें कि कोर्ट ने आरबीआई को 'एक्ट ऑफ गॉड' और 'बैंक लॉकर नियम' को क्लियर करने का निर्देश दिया था। कोर्ट के आदेश के बाद आरबीआई ने नए बैंक लॉकर नियम जारी किए हैं। इसके मुताबिक बैंक में आगजनी, चोरी, भवन ढहने या धोखाधड़ी के मामले में बैंकों की देनदारी उसके लॉकर वार्षिक किराये के 100 गुना तक सीमित होगी।

loksabha election banner

आपको बता दें कि महंगी चीजों और महत्वपूर्ण कागजात को सुरक्षित रखने के लिए बैंक अपने ग्राहकों को लॉकर सुविधा उपलब्ध कराते हैं। इन्हें सेफ डिपॉजिट भी कहते हैं। सभी सरकारी व प्राइवेट बैंक लॉकर सुविधा उपलब्ध कराती हैं, जिसके एवज में वे ग्राहकों से सालाना किराया लेती हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने लॉकर मैनेजमेंट को लेकर सभी बैंकों के लिए संशोधित निर्देश जारी किए हैं। नए संशोधित निर्देश और मौजूदा सेफ जमा लॉकर और बैंकों के पास वस्तुओं की सेफ कस्टडी दोनों पर लागू होंगे। केंद्रीय बैंक ने एक अधिसूचना में कहा कि ये संशोधित निर्देश 1 जनवरी 2022 से लागू होंगे, जो बैंकों के साथ नए और मौजूदा सुरक्षित जमा लॉकर और वस्तुओं की सेफ कस्टडी दोनों पर लागू होंगे।

ग्राहकों को सूचित विकल्प चुनने की सुविधा के लिए, बैंकों को लॉकरों के एलॉटमेंट में पारदर्शिता करने के लिए खाली लॉकरों की ब्रांचवाइज लिस्ट के साथ-साथ कोर बैंकिंग सिस्टम में वेटलिस्ट भी बनानी चाहिए। केंद्रीय बैंक ने कहा कि बैंकों को लॉकर के एलॉटमेंट के लिए सभी आवेदनों को स्वीकार करना चाहिए और अगर लॉकर एलॉटमेंट के लिए उपलब्ध नहीं है, तो ग्राहकों को एक वेटिंग लिस्ट नंबर देना चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट ने दिया था निर्देश

फरवरी 2021 में जस्टिस मोहन एम शतनगौदर और विनीत सरन की सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने आरबीआई को 6 महीने के अंदर लॉकर मैनेजमेंट के संबंध में सभी बैंकों के लिए एक समान नियम बनाने का निर्देश दिया था।

सालाना किराये का 100 गुना होगी बैंकों की जिम्मेदारी

बैंक कर्मचारियों द्वारा आग, चोरी, भवन ढहने या धोखाधड़ी के मामले में बैंकों की देनदारी उसके वार्षिक किराये के 100 गुना तक सीमित होगी, क्योंकि बैंक यह दावा नहीं कर सकते हैं कि लॉकर में रखे सामान के नुकसान के लिए वे अपने ग्राहकों के प्रति जिम्मेदार नहीं हैं। ऐसे मामलों में लॉकर के सामान का नुकसान होने वाली घटनाएं या कर्मचारियों द्वारा की गई धोखाधड़ी, बैंकों की देयता सुरक्षित जमा लॉकर के मौजूदा वार्षिक किराए के सौ गुना के बराबर राशि के लिए होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.