नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सरकार जल्द ही देश के किसानों के खाते में PM Kisan Yojana की दसवीं किस्त जारी करने वाली है। सरकार 15 दिसंबर के आसपास पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त जारी करेगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) केंद्र सरकार की एक अहम योजना है।

इस योजना के तहत सरकार द्वारा किसानों को हर साल 6,000 रुपये की सीधी नकद सहायता उपलब्ध करायी जाती है। यह रकम तीन बराबर किस्तों में किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है। इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार अब तक कुल नौ किस्त किसानों के खातों में ट्रांसफर कर चुकी है।

अगर आप किसान हैं और अभी तक PM Kisan Yojana के तहत अपना पंजीकरण नहीं कराया है तो ऐसा करने का यह सही समय है। आपके द्वारा आवेदन करने और आपका आवेदन स्वीकार करने के बाद, आपको अपने बैंक खाते में 2000 रुपये मिलेंगे। आप कुछ बेहद ही आसान से स्टेप्स को फॉलो करके इसके तहत अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

PM Kisan Yojana में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। पेज खोलने पर उसके दाहिनी ओर आपको 'Farmers Corner' का एक विकल्प दिखाई देगा। इसके बाद आपको 'Farmers Corner' में 'New Farmer Registration' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर सामने आएगा। पेज पर मौजूद ड्रॉप डाउन लिस्ट से आप अपनी पसंद की भाषा का चुनाव भी कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया के बाद आपको 'Rural Farmer Registration' या 'Urban Farmer Registartion' में से किसी एक ऑप्शन को चुनना होगा। इसके बाद आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको कैप्चा कोड को इंटर करके 'Send OTP' पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आधार के साथ लिंक आपके मोबाइल नंबर पर आपको एक OTP मिलेगा। OTP को इंटर करने के बाद आपको कैप्चा कोड को भरकर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा।

दूसरा चरण

अगर आपके द्वारा दर्ज OTP सही है तो, आपके सामने एक नया पेज खुलकर सामने आएगा। इस पेज पर आपको अपनी भाषा को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा।

इसके बाद आपको किसान का नाम, लिंग, श्रेणी, किसान का प्रकार, आईएएफएससी कोड, बैंक का नाम, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर के साथ पूरा पता, जमीन का रजिस्ट्रेशन नंबर, राशन कार्ड नंबर, जन्म की तारीख दर्ज करके 'Submit for Aadhaar Authentication' पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको जमीन का सर्वे और खाता नंबर दर्ज करना होगा।

इस स्टेप के बाद आपको जमीन का विवरण, आधार कार्ड नंबर और बैंक पासबुक अपलोड करना होगा। इसके बाद आपको सेल्फ डिक्लियरेशन के बॉक्स को टिक कीजिए और सेव पर क्लिक करना होगा।

Edited By: Abhishek Poddar