Move to Jagran APP

नौकरी छोड़ने की सोच रहे हैं, फाइनेंशियल तौर पर ऐसे रहें तैयार

कई बार लोग नौकरी छोड़ कुछ नया करना चाहते हैं। नौकरी छोड़ने के पीछे की वजह कुछ भी हो सकती है

By NiteshEdited By: Published: Fri, 28 Sep 2018 12:21 PM (IST)Updated: Sun, 30 Sep 2018 09:54 PM (IST)
नौकरी छोड़ने की सोच रहे हैं, फाइनेंशियल तौर पर ऐसे रहें तैयार

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। कई बार लोग नौकरी छोड़ कुछ नया करना चाहते हैं। नौकरी छोड़ने के पीछे की वजह कुछ भी हो सकती है, मसलन नौकरी में असंतोष, ग्रोथ नहीं मिलना या बेहतर संभावनाओं की तलाश। कारण जो भी हो, नौकरी छोड़ने की प्लानिंग पहले ही कर लेनी चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो हो सकता है कि आगे चलकर आपको वित्तीय संकट से जूझना पड़े।

loksabha election banner

वित्तीय स्थिति का आकलन करें

सबसे पहले तो नौकरी छोड़ने से पहले आप अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति का आकलन करें। क्योंकि ऐसा मुमकिन है कि पहली नौकरी छोड़ने के बाद आपको नई नौकरी खोजने में वक्त लग जाए। नई नौकरी बहुत जल्दी भी मिल सकती है या इसमें समय भी लग सकता है। अगर आप नौकरी छोड़ने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले खुद को वित्तीय रूप से तैयार कर लें।

इमरजेंसी के लिए फंड जोड़कर रखें

इमरजेंसी के लिए फंड तैयार करें, ताकि आपातकालीन समय में जरूरतों को पूरा किया जा सके। कम से कम अपनी आय का कुछ पैसा 6 से 12 महीने क लिए फंड के रूप में जमा करें। अगर आपको जल्दी नौकरी नहीं मिलती तो आपको इस फंड की आवश्यकता होगी।

देनदारियों को पूरा कर लें

नौकरी छोड़ने से पहले अपनी सभी देनदारियों को पूरा कर लें। जैसे यदि आपने किसी भी वित्तीय फर्म से पैसे लिए हैं, मसलन अगर आपके पास कार लोन, होम लोन या पर्सनल लोन है तो पहले इनकी प्री-पेमेंट की कोशिश करें। यह आपके क्रेडिट स्कोर के लिहाज से भी जरूरी है।

प्लान बी तैयार रखें

नौकरी छोड़ने से पहले हमेशा दिमाग में दो प्लान तैयार रखें। यदि नौकरी छोड़ते समय आपका पहला प्लान विफल हो जाता है तो इस स्थिति में दूसरा प्लान काम आएगा। इसलिए दूसरा प्लान बैकअप के रूप में बनाकर रखें।

खर्च में कटौती करें

नौकरी छोड़ने से पहले भविष्य की जरूरतों के अनुरूप अपने खर्चों को कम कर दें। इसके लिए आप एक सस्ते अपार्टमेंट में रहना, निजी वाहन के बजाए सार्वजनिक परिवहन आदि जैसे फैसले ले सकते हैं। इस तरह के कुछ समझौते कर आप पैसे बचा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.