मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। लोग अक्सर नए वर्ष में कहीं न कहीं घूमने की प्लानिंग करते ही हैं, फिर वो चाहे देश के भीतर हो या फिर विदेश की कोई खास जगह। अपने पसंदीदा जगह पर घूमने की प्लानिंग करना हमेशा से ही रोमांचक अनुभव रहा है। फ्लाइट के चयन, होटल में ठहरने, शॉपिंग करने, खाना खाने और शहर में घूमने को लेकर ट्रांसपोर्ट विकल्प के चयन तक तमाम चींजें अक्सर लोगों को परेशान करती हैं। इनमें छोटी सी गलती आपके बजट को बढ़ा सकती है और थोड़ी सी समझदारी आपके घूमने-फिरने के खर्च को आपके बजट तक ही सीमित भी कर सकती है। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको 10 ऐसे मनी टिप्स बता रहे हैं जो कि घूमने फिरने के दौरान आपकी मदद कर सकते हैं।

कर रहे हैं विदेश की यात्रा तो साथ रखें फॉरेक्स कार्ड: अगर आपने नए साल में विदेश यात्रा की तैयारी कर रखी है तो फॉरेक्स कार्ड आपके लिए बेहद जरूरी है। विदेश यात्रा के दौरान फॉरेक्स कार्ड या प्रीपेड ट्रेवल कार्ड आपका सबसे मददगार दोस्त हो सकता है।

ट्रैवलिंग के दौरान किसी भी खरीद में यह बेहद उपयोगी साबित होता है।फ्लाइट पकड़ने से पहले यह समझदारी भरा फैसला होगा अगर आप पहले से इसकी योजना बनाएं और करेंसी रेट को समझ लें। अलग अलग बैंकों और ब्रोकर्स से बात करें और समझें कि कौन करेंसी एक्सचेंज रेट पर बेहतर ऑफर दे रहा है, लेकिन किसी एक को लेने से पहले समझें कि कौन आपके लिए मुफीद होगा।

अर्ली बर्ड टिकट करें बुक: आमतौर पर तमाम वेबसाइट को खंगालने और प्रॉपर रिसर्च के बाद ही फ्लाइट की टिकट बुक करानी चाहिए। तमाम वेबसाइट अर्ली बर्ड टिकट की पेशकश करती हैं जहां आप एडवांस में अपनी टिकट बुक करा सकते हैं और ज्यादा पैसों के भुगतान से बच सकते हैं। अगर आप बेस्ट डील पाना चाहते हैं तो कोशिश करें कि आप यात्रा से एक या दो महीने पहले टिकट बुक करा लें।

ट्रैवल इंश्योरेंस लेना न भूलें: ट्रैवल इंश्योरेंस सबसे जरूरी होता है। कोई नहीं जान सकता है कि कल हम किस मुश्किल में फंस जाएं, इसलिए फ्लाइट बोर्ड करने से पहले ट्रैवल इंश्योरेंस लेना समझदारी भरा फैसला माना जाता है। ट्रैवल इंश्योरेंस सामान खोने की सूरत में कारगर होता है।

एक बेसिक ट्रैवल इंश्योरेंस इस पर निर्भर करता है कि आप क्या कुछ चाहते हैं, इसमें मेडिकल खर्चे, ट्रिप कैंसिलेशन, सामान खोने, फ्लाइट के दुर्घटना का शिकार होने एवं अन्य दुर्घटनाएं शामिल होती है जो कि आपकी यात्रा के दौरान हो सकती है। आप चाहें बैंक से पूछें या फिर अपने ट्रैवल प्लानर से वो आपको ट्रैवल इंश्योरेंस की सलाह जरूर देगा।

शॉपिंग के लिए कर लें रिसर्च: कोई भी ट्रिप शॉपिंग के बिना पूरी नहीं होती है। छुट्टी की योजना बनाने से पहले एक यात्रा कार्यक्रम बनाना जरूरी होता है साथ ही यह जानना भी कि कहां आप खरीदारी सस्ते में कर सकते हैं।

अक्सर लोग विदेश यात्रा के दौरान जमकर खरीदारी करते हैं। इसलिए कोशिश करें कि आप यात्रा से पहले रिसर्च कर यह जान लें कि कहां आप अपने बजट में शॉपिंग कर सकते हैं।

कहां ठहरें?

आप इसके लए होटल सर्च इंजन जैसे कि एयरबीएनबी, ट्रिवागो, एक्सपीडिया और अन्य होटल सर्च इंजन की मदद ले सकते हैं। ये आपको होटल बुकिंग के दौरान बेस्ट डील दिलाने में मददगार हैं। इस तरह की तमाम वेबसाइट्स अक्सर ग्राहकों को बेहतर ऑफर्स की पेशकश करती हैं। इसलिए इनकी मदद जरूर लें।

इंटरनेशनल कॉलिंग कार्ड: इस बात पर हर कोई अपनी सहमति दर्ज करा सकता है कि आज के समय में हम बिना इंटरनेट के नहीं रह सकते हैं। अगर आप अपने फोन पर आईएसडी कॉलिंग के भारी भरकम चार्ज से बचना चाहते हैं तो इंटरनेशनल कॉलिंग कार्ड जरूर लें। इसके लिए आपको अपने टेलिफोन सर्विस प्रोवाइडर से बात करनी होगी जहां आप इंटरनेशनल रोमिंग स्कीम्स को चेक कर सकते हैं। इसके बाद आप उपलब्ध इंटरनेशनल कॉलिंग कार्ड को लेकर रिसर्च कर सकते हैं।

टूरिस्ट कार्ड या पास: कुछ देश जैसे कि यूके और दुबई टूरिस्ट कार्ड या कॉमन पास की पेशकश करते हैं जो कि लोकल बस, मेट्रो और टैक्सी में ट्रैवलिंग में मददगार हो सकते हैं। कभी-कभी ये कार्ड आपको रियायती दरों पर सार्वजनिक स्थानों तक पहुंचने या भुगतान करने की भी अनुमति देते हैं। अपने गंतव्य के आधार पर, आपको ट्रैवल एजेंसी से या हवाई अड्डे पर अन्य मामलों में एक ट्रैवल पास प्राप्त करना होगा। टूरिस्ट कार्ड काफी सारे डिस्काउंट के साथ उपलब्ध कराए जाते हैं जो कि आपकी यात्रा को बजट फ्रैंडली बनाते हैं।

ट्रांसपोर्ट विकल्प: ट्रिप की प्लानिंग करने के दौरान आसान ट्रांसपोर्ट सोर्स की खोज करना समझदारी भरा फैसला माना जाता है। अधिकांश देशों में कैब और पब्लिक ट्रांसपोर्ट एग्रीगेटर होते हैं जो कि आपको बेस्ट प्राइस डील दिलाते हैं। यहां कुछ शानदार एप भी आपके काम आ सकती हैं जो कि आपको उन एजेंट्स से बचा सकती हैं जो कि आपको महंगी कैब के लिए मजबूर करते हैं। कुछ एप्स को वहां खोजें जो वहां पर सेवाएं दे रही हैं जैसे कि उबर।

स्कैम्स से रहें सावधान: आपने कभी फॉलिंग लेडी स्कैम्स के बारे में सुना है? एक बूढ़ी और सार्वजनिक स्थान पर गिर जाती है और फिर हंगामा मचा देती है। ऐसे में भले यात्री उसकी मदद को आगे बढ़ते हैं और बाद में उनको अहसास होता है कि उनकी जेब कट चुकी है। अगर आप सतर्क नहीं रहेंगे तो आप भी इस तरह के स्कैम का हिस्सा हो सकते हैं। इसलिए सावधान रहें और अपने ट्रैवल डेस्टिनेशन के बारे में प्रॉपर रिसर्च करें। इसलिए बेवजह के खर्चों से बचने के लिए आपको अपने गंतव्य वाले स्थान के क्राइम रेट के बारे में पड़ताल कर लें।

यात्रा के दौरान पैसे पूरी तरह से खत्म न हों तो क्या करें?

विदेश यात्रा के दौरान कभी-कभी ऐसी सूरत भी बनती है कि आपके पास पूरे पैसे खर्च हो जाते हैं। इसलिए विदेश यात्रा के दौरान कोशिश करें कि आप अतिरिक्त विदेशी करेंसी अपने पास जरूर रखें। विदेश यात्रा के दौरान एक्स्ट्रा कैश रखना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Posted By: Praveen Dwivedi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप