Move to Jagran APP

LPG Cylinder Price Hike: दिवाली से पहले बढ़ी एलपीजी सिलिंडर की कीमतें, यहां जानें पूरी डिटेल

LPG Price Hike जिस हिसाब से क्रूड ऑयल की कीमतें बढ़ रही हैं उसे देखते हुए ऐसा लगता है कि जल्‍द ही घरेलू एलपीजी सिलिंडर की कीमतें 1000 रुपये प्रति सिलिंडर को पार कर जाएंगी। दिल्‍ली में घरेलू एलपीजी सिलिंडर की कीमतें अभी 899.50 रुपये सिलिंडर चल रही है।

By Manish MishraEdited By: Published: Mon, 01 Nov 2021 10:26 AM (IST)Updated: Mon, 01 Nov 2021 11:01 AM (IST)
LPG Cylinder Price Hike: दिवाली से पहले बढ़ी एलपीजी सिलिंडर की कीमतें, यहां जानें पूरी डिटेल
Commercial LPG Cylinder Price Hike by Rs 265 Per Cylinder

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। दिवाली से पहले ही LPG ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कॉमर्शियल एलपीजी सिलिंडर की कीमतों में 1 नवंबर से 266 रुपये प्रति सिलिंडर का इजाफा किया है। राहत की बात यह है कि घरेलू एलपीजी सिलिंडरों की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। LPG सिलिंडर की कीमतों में इस बढ़ोतरी के बाद अब दिल्‍ली में कॉमर्शियल सिलिंडर (19 किग्रा) की कीमतें 2,000.50 रुपये, मुंबई में 1,950 रुपये, कोलकाता में 2,073.50 रुपये और चेन्‍नई में 2,133 रुपये हो गई है।

loksabha election banner

घरेलू एलपीजी सिलिंडर की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। पिछली बढ़ोतरी दिल्‍ली में बिना सब्सिडी वाला डोमेस्टिक एलपीजी (14.2 किग्रा) की कीमत 899.50 रुपये प्रति सिलिंडर बिक रहा है। वहीं, कोलकाता में घरेलू एलपीजी सिलिंडर की कीमत 926 रुपये प्रति सिलिंडर है और चेन्‍नई में इसकी कीमत 915.50 रुपये प्रति सिलिंडर है।

यह भी पढ़ें: एसेट अलोकेशन को बनाएं अपना सबसे अच्छा दोस्त, होगा मुनाफा

हालांकि, जिस हिसाब से क्रूड ऑयल की कीमतें बढ़ रही हैं, उसे देखते हुए ऐसा लगता है कि जल्‍द ही घरेलू एलपीजी सिलिंडर की कीमतें 1,000 रुपये प्रति सिलिंडर पार कर जाएंगी। दिल्‍ली में घरेलू एलपीजी सिलिंडर की कीमतें जनवरी में 694 रुपये प्रति सिलिंडर थीं जो लगातार आठवीं बढ़ोतरी के बाद अभी 899.50 रुपये सिलिंडर हो गई है।

यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price On 1st Nov.: एक नवंबर को फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, आज कीमत पर मिल रहा है ईंधन

कैसे तय होती हैं LPG Cylinder की कीमतें?

जब भी LPG Cylinder की कीमतें बढ़ती हैं तो आप सोचते होंगे कि इसकी वजह क्‍या है। दरअसल, एलपीजी सिलिंडर की कीमतें दो बातों पर मुख्‍य रूप से निर्भर करती हैं। पहला, क्रूड ऑयल की वैश्विक कीमतें और दूसरा, डॉलर-रुपये की विनिमय दर। ब्रेंट ऑयल फ्यूचर्स (22 जनवरी) का कारोबार 83.53 डॉलर प्रति बैरल किया जा रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.