Move to Jagran APP

अब आधार का विकल्प बनेगा वर्चुअल आईडी, जानिए कैसे करें इसे जेनरेट

वीआईडी नंबर को आधार नंबर की तरह ही ऑथेंटिकेट करने के उदेश्य के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है

By Surbhi JainEdited By: Published: Thu, 31 May 2018 04:51 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jun 2018 12:50 PM (IST)
अब आधार का विकल्प बनेगा वर्चुअल आईडी, जानिए कैसे करें इसे जेनरेट
अब आधार का विकल्प बनेगा वर्चुअल आईडी, जानिए कैसे करें इसे जेनरेट

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। फेसबुक डेटा ब्रीच मामले के बाद यूजर्स अपने आधार डेटा के गलत इस्तेमाल को लेकर सजग हो गए हैं। मार्केट रिसर्च एंड एनालिसिस कंपनी विलोसिटी एमआर की ओर से की गई नेशनल स्टडी में पता चला है कि 10 में 8 लोग अपने आधार डेटा सिक्योरिटी को लेकर चिंतित हैं और उन्हें लगता है कि सरकार को ऑनलाइन डेटा प्रोटेक्शन में हस्तक्षेप करना चाहिए। ऐसे में वो सभी लोग जो अपना यूनिक बायोमैट्रिक नंबर साझा नहीं करना चाहते, वे आधार वर्चुअल आईडी (वीआईडी) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

loksabha election banner

क्या है वीआईडी: वीआईडी 16 अंकों का एक रैंडम अस्थाई नंबर होता है जिसे आधार नंबर के साथ मैप किया गया है। जनवरी में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने स्पष्ट किया था कि जेनरेट किये गए वीआईडी से किसी का भी आधार नंबर निकाला नहीं जा सकता है। हालांकि इस वीआईडी नंबर को आधार नंबर की तरह से ऑथेंटिकेट करने के उदेश्य से इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह एक तरह की डिजिटल आईडी है। आधार धारक इसे कितनी भी बार चाहें जेनरेट कर सकते हैं। यह आधार नंबर साझा करने की तुलना में बेहद सुरक्षित विकल्प है। वीआईडी एक दिन के लिए वैलिड रहता है। मसलन, आधार धारक दूसरा वीआईडी पहले वीआईडी जेनरेट करने के एक दिन बाद जेनरेट कर सकता है। इसके अतिरिक्त वीआईडी के लिए कोई भी एक्सपायरी अवधि परिभाषित नहीं की गई है। पहली वीआईडी तब तक वैलिड रहेगी जबतक कि एक दिन या उससे ज्यादा के समय के बाद दूसरी आईडी जनरेट नहीं की जाती।

यह सुविधा केवल यूआईडीएआई के पोर्टल पर ही उपलब्ध है। इसका इस्तेमाल केवल तभी किया जा सकता है अगर आधार डेटाबेस में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है। ऐसा इसलिए क्योंकि आधार संबंधित सभी ओटीपी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही भेजे जाते हैं।

जानिए कैसे कर सकते हैं इसे जनरेट

- UIDAI के होम पेज पर आधार सर्विसेज के अंदर VID जेनरेटर पर जाएं

- अपना आधार नंबर, सिक्योरिटी कोड एंटर करें। इसके बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। आपको UIDAI साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा।

- ओटीपी को एंटर करें। इसके बाद आपके पास VID यानि की वर्चुअल आईडी जेनरेट करने का विकल्प आएगा। इसके अलावा अगर आपने पहले से आईडी जेनरेट किया हुआ है तो उस आईडी का भी पता इसी तरह से लगाया जा सकता है। इसके बाद सब्मिट करें। सब्मिट करने पर आपको मोबाइल नंबर पर वर्चुअल आईडी मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें: आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री करनी है पता, जानिए स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस

इन 5 स्टेप्स से जानिए कहीं आपका पैन कार्ड Blocked तो नहीं हो गया?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.