Move to Jagran APP

आधार कार्ड अब ITR फाइलिंग के लिए भी जरूरी हुआ, जानिए आम आदमी को होगा क्या फायदा

जानिए आईटीआऱ फाइलिंग के आधार अनिवार्य करने से आम आदमी को क्या फायदे होंगे

By Praveen DwivediEdited By: Published: Thu, 23 Mar 2017 06:05 PM (IST)Updated: Sun, 02 Apr 2017 11:28 PM (IST)
आधार कार्ड अब ITR फाइलिंग के लिए भी जरूरी हुआ, जानिए आम आदमी को होगा क्या फायदा

नई दिल्ली (प्रवीण द्विवेदी)। केंद्र सरकार ने आईटीआर फाइलिंग के दौरान आधार कार्ड की डिटेल देना अनिवार्य कर दिया है। सरकार ने जहां एक ओर इस फैसले के पीछे तर्क यह दिया है कि ऐसा करने से कर चोरी रोकी जा सकेगी, क्योंकि अभी तक लोग एक से ज्यादा पैन कार्ड रखकर टैक्स फ्रॉड करने की कोशिश करते रहते थे, लेकिन अब ऐसा करना आसान नहीं होगा। एक लिहाज से यह सरकार के लिए फायदेमंद हैं, लेकिन वहीं दूसरी ओर ये आम आदमी के लिए भी काफी बेहतर फैसला है। हमने इस बारे में ई-मुंशी के टैक्स एक्सपर्ट अंकित गुप्ता से बात करने की कोशिश की।

loksabha election banner

क्या कहा अंकित गुप्ता ने:
अंकित गुप्ता ने बताया कि आईटीआर फाइलिंग के लिए अब आधार कार्ड अनिवार्य करने से सरकार के साथ साथ आम आदमी को भी फायदा होगा, क्योंकि आईटीआर फाइलिंग प्रक्रिया से आधार को जोड़ने से अब प्रोसेसिंग में काफी तेजी आएगी। ऐसा करने से आपका रिफंड एक माह के भीतर भी आ सकता है। आम तौर पर रिफंड आने में (पैन कार्ड के इस्तेमाल से) दो से तीन महीने या फिर उससे ज्यादा का वक्त भी लग जाया करता था।

रिटर्न भरने और पैन कार्ड के आवेदन के लिए अब जरूरी हुआ आधार कार्ड
अब जब आप अपना रिटर्न फाइल करेंगे तो आपको उसमे अपने आधार नंबर की जानकारी भी दर्ज करानी होगी। सरकार ने मंगलवार को संसद में इसे प्रस्तावित किया है। मंगलवार को लिए गए इस फैसले में कहा गया है कि पैन के लिए आवेदन फॉर्म भरते वक्त भी आधार कार्ड जरुरी होगा। अगर आपके पास आधार नहीं है तो आधार के लिए एनरोलमेंट आईडी देना जरूरी होगा, आधार नंबर की जानकारी दिए बिना पैन अवैध माना जाएगा। आपको बता दें कि सरकार इससे पहले गैस कनेक्शन की सब्सिडी लेने के लिए, मिड डे मिल के लिए और पॉलिटेक्निक की परीक्षा के लिए आधार कार्ड को पहले ही जरूरी कर चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.