नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने में फॉर्म 26AS आपके लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह आपका सालाना टैक्स स्टेटमेंट है। इसे इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट से निकालने के लिए पैन नंबर की जरूरत होती है। अगर आपने अपनी आय पर टैक्स चुकाया है या आपको हुई कमाई पर किसी व्यक्ति/संस्था ने टैक्स काटा है तो उसके बारे में भी फॉर्म 26AS में दिया गया होता है।

फॉर्म 26AS के जरिये आप अपनी आमदनी और टैक्स के बारे में सही जानकारी ले सकते हैं। इसके साथ ही आपके फॉर्म 26AS में टैक्स काटने वाले व्यक्ति/संस्था का नाम, टैन नंबर और टैक्स की रकम आदि का भी जिक्र होता है।

कैसे डाउनलोड करें फॉर्म 26AS

आयकर विभाग की वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov. पर जाकर 'रजिस्टर्ड यूजर' आप्शन पर जाएं और लॉग इन हियर पर क्लिक करें

इसके बाद करदाता अपना यूजर आईडी (पैन नंबर) पासवर्ड दर्ज करें, फिर कैप्चा दर्ज कर लॉग इन पर क्लिक करें।

एक बार लॉग इन हो जाने पर माय अकाउंट पर क्लिक करें, फिर 26AS पर क्लिक करें

माय अकाउंट टैब के तहत फॉर्म 26AS पर क्लिक करने के बाद आपको फॉर्म 26AS डिटेल देखने/डाउनलोड करने के लिए टीडीएस-सीपीसी वेबसाइट पर जाने के लिए एक बार फिर कहा जाएगा। चूंकि टीडीएस-सीपीसी वेबसाइट अदर पार्टीज द्वारा संचालित की जाती है, इसलिए आपको आगे बढ़ने से पहले 'कन्फर्म' टैब पर क्लिक करके एक पुष्टिकरण (confirmation) देना होगा।

एक बार जब आप TRACES वेबसाइट पर रीडायरेक्टेड हो जाते हैं, जो TDS-CPS वेबसाइट है, तो 'व्यू फॉर्म 26AS' पर क्लिक करें।

अब ड्रॉप-डाउन से 'मूल्यांकन वर्ष' चुनें। फॉर्म 26AS को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करने के लिए, 'व्यू अस' टैब ड्रॉप-डाउन लिस्ट के अंतर्गत 'एचटीएमएल' चुनें और देखने/डाउनलोड टैब पर क्लिक करें और फिर 'एक्सपोर्ट एज़ पीडीएफ' टैब पर क्लिक करें। फॉर्म 26AS को टेक्स्ट फॉर्मेट में डाउनलोड करने के लिए, 'व्यू अस' टैब ड्रॉप-डाउन लिस्ट के तहत 'टेक्स्ट' चुनें और 'व्यू/डाउनलोड' पर क्लिक करें।

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप