नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मौजूदा वक्त में त्योहारों की छुट्टियां चल रही हैं। आने वाले कुछ दिनों में सर्दियों की छुट्टियां भी शुरू होने वाली हैं। ऐसे में अगर आप इन दिनों कहीं घूमने का मन बना रहे हैं तो, IRCTC आपके लिए बेहद ही शानदार टूर पैकेज की पेशकश कर रहा है। IRCTC की तरफ से ने भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन की घोषणा की गई है।

इस टूर पैकेज के तहत यात्रियो को बोधगया (गया) , सारनाथ (वाराणसी) , लुंबिनी (नौतनवा) और कुशीनगर (गोरखपुर) जैसी जगहों पर सैर करने का मौका मिलेगा। IRCTC की तरफ से ने भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन की घोषणा की गई है। भारतीय रेलवे का यह टूर पैकेज 23 जनवरी, 2022 से 30 जनवरी, 2022 तक के लिए है। IRCTC की वेबसाइट के अनुसार, Lord Buddha travel destination पैकेज के लिए अकोला-बडनेरा-धामनगांव-वर्धा-नागपुर-बैतूल-इटारसी स्टेशनों को बोर्डिंग प्वाइंट बनाया गया है।

यात्रा का कार्यक्रम और किराया

IRCTC के इस 8 दिन और 7 रातों वाले टूर पैकेज के तहत सैलानियों को बोधगया (गया) , सारनाथ (वाराणसी) , लुंबिनी (नौतनवा) , कुशीनगर (गोरखपुर) जैसी जगहों पर सैर करने का मौका मिलेगा। IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, स्टैंडर्ड क्लास के लिए इस टूर पैकेज की कीमत 7,560 प्रति व्यक्ति है। जबकि, कंफर्ट क्लास के लिए कीमत 9,240 प्रति व्यक्ति है। हालांकि, 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कोई किराया नहीं लगेगा। जबकि, 5 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों से वयस्क किराये के अनुसार किराया लिया जाएगा। आप IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट irctctourism.com पर जाकर इस टूर पैकेज के लिए टिकट बुक कर सकते हैं।

क्या क्या मिलेगा पैकेज में

इस टूर पैकेज के तहत यात्रियों के रुकने के लिए धर्मशाला की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा सैलानियों को शाकाहारी भोजन भी उपलब्ध कराया जाएगा। साइटसीन के लिए पर्यटक बस मौजूद रहेगी। साथ ही कोच में यात्रियों की सुरक्षा के लिए गार्ड और यात्रियों को सहायता करने के लिए एक अधिकारी भी तैनात रहेगा। साथ ही स्टेशन से लाने और ले जाने के लिए नॉन एसी बस मौजूद रहेगी। इस टूर पैकेज के तहत यात्रियों का बीमा भी कराया जाएगा।

Edited By: Abhishek Poddar