नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अगर आप अक्सर रेल यात्रा करते रहते हैं तो आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि आप बिना पैसों का भुगतान किए भी अपनी टिकट बुक करा सकते हैं। आईआरसीटीसी की ओर से पेश किया गया अर्थशास्त्र प्राइवेट लिमिटेड का पायलट प्रोजेक्ट ePayLater इसमें आपकी मदद करेगा। आप रेलवे के इस यूनीक फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, आपको टिकट बुकिंग के अगले 14 दिनों के भीतर इसके किराए का भुगतान करना होता है। हम अपनी इस खबर में आपको आईआरसीटीसी की इस सुविधा के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।

समझिए आखिर क्या है ई-पेलेटर?

ePayLater आईआरसीटीसी की ओर से शुरू की गई एक खास सेवा है, जिसकी मदद से यात्री रेलवे को एक भी पैसा दिए बिना अपनी टिकट बुक करा सकते हैं। इसके लिए आईआरसीटीसी ने आईसीआईसीआई बैंक से गठजोड़ किया है। यात्री को बुकिंग के अगले 14 दिन के भीतर इसका भुगतान करना होता है। यात्रियों को इस सेवा का लाभ लेने के लिए 3.5 फीसद का सर्विस चार्ज देना होता है। यह चार्ज भी यात्रियों से पेमेंट के दौरान लिया जाता है। अगर यात्री बुकिंग के अगले 14 दिनों के भीतर भुगतान नहीं करते हैं तो उनका क्रेडिट कम कर दिया जाता है और फिर वो अगली बार इस सेवा का लाभ नहीं उठा पाएंगे। ऐसे में आपका आईआरसीटीसी अकाउंट बंद भी किया जा सकता है।

कैसे उठा सकते हैं ePayLater का लाभ?

  • IRCTC में अपने अकाउंट पर लॉगइन करें।
  • टिकट बुक करने के लिए अपनी डिटेल एंटर करें। अब बुक नाउ के विकल्प पर क्लिक करें।
  • यहां एक नया पेज ओपन होगा। यहां पैसेंजर की डिटेल के साथ कैप्चा एंटर कर दें। अब नेक्ट्क बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक और नया पेज ओपन होगा। यहां पर आपको क्रेडिट, डेबिट, भीम और नेट बैंकिंग और ePayLater का ऑप्शन दिया जाएगा। ePayLater पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होगा। 

मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जो कि कुछ ऐसा होगा। 

यहां पर आपको अपना ओटीपी एंटर कर कॉन्टीन्यू पर क्लिक करना होगा और फिर आगे की प्रक्रिया का पालन करना होगा। 

इस सुविधा का लाभ लेने से पहले आपको ePayLater पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए www.epaylater.in पर जाइए। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके सामने बिल पेमेंट का ऑप्शन आएगा। ePayLater का चुनाव करते ही आपको बिना पैसे दिए टिकट मिल जाएगा। फिलहाल यह सुविधा सिर्फ आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों के लिए है।

Posted By: Praveen Dwivedi