नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। IRCTC के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) में निवेशकों ने अच्‍छी-खासी दिलचस्‍पी दिखाई है और रिटेल निवेशकों के समर्थन से इसे दूसरे दिन 2.07 गुना अभिदान प्राप्‍त हुआ है। IRCTC का IPO 645 करोड़ रुपये का है। इसके आईपीओ का आकार 2.016 करोड़ शेयरों का है जबकि इसे 4.17 करोड़ शेयरों के लिए बोली प्राप्‍त हुई है। 

खुदरा निवेशकों की श्रेणी को 4.43 गुना ज्‍यादा सब्‍सक्रिप्‍शन मिला है। वहीं, गैर-संस्‍थागत निवेशकों की श्रेणी को 64 फीसद और पात्र संस्‍थागत खरीदारों (QIB) की श्रेणी को 84 फीसद सब्‍सक्रिप्‍शन मिला है। 

IRCTC में हिस्‍सेदारी की बिक्री के बाद सरकार की शेयरधारिता इसमें 87.40 फीसद रह जाएगी। IPO के कुल आकार में से 1,60,000 इक्विटी शेयर पात्र कर्मचारियों के लिए रिजर्व हैं। प्रति शेयर कीमत 315-120 रुपये तय की गई है और इसके लिए बोली लगाने की अंतिम तिथि 3 अक्‍टूबर है। 

खुदरा निवेशकों और कर्मचारियों को इक्विटी शेयर की खरीदारी करने पर फाइनल ऑफर प्राइस के हिसाब से 10 फीसद का डिस्‍काउंट मिलेगा। 

आपको बता दें कि घरेलू और वैश्विक शेयर ब्रोकर्स ने IRCTC के बिजनेस मॉडल, अच्‍छी कमाई, बड़ा ग्राहक आधार और कारोबारी श्रेणियों में निरंतरता को देखते हुए इसके IPO में निवेश की सलाह दी है।

IRCTC भारतीय रेल द्वारा एकमात्र अधिकृत इकाई है सेवाएं उपलब्‍ध कराती है। इस कारण कंपनी ई-टिकटिंग, पैकेज्‍ड ड्रिंकिंग वाअर और ई-कैटरिंग के क्षेत्र में अपनी बाजार हिस्‍सेदारी आसानी से बढ़ा सकती है।  

Posted By: Manish Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप