नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) 27 सितंबर से भारत दर्शन टूरिस्ट पैकेज की शुरूआत कर रहा है। यह पैकेज महात्मा गांधी की बर्थ एनिवर्सरी को देखते हुए शुरू किया जा रहा है, इस पैकेज के तहत टूरिस्ट महात्मा गांधी से संबंधित स्थानों के साथ-साथ गुजरात और मध्य प्रदेश के पर्यटक स्थल घूम पाएंगे। पैकेज के तहत महात्मा गांधी के जन्मस्थल पोरबंदर और अहमदाबाद में साबरमती आश्रम भी आएगा, जहां पर्यटक घूम पाएंगे। पैकेज में वडोदरा भी शामिल होगा, जहां टूरिस्ट सरदार वल्लभभाई पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा देख सकते हैं। यह यात्रा 8 रातों और 9 दिनों की होगी।

रीवा से शुरू होगी यात्रा

यात्रा रीवा (मध्य प्रदेश) से शुरू होगी। यात्रा के तहत इंदौर (ओंकारेश्वर), उज्जैन (महाकालेश्वर), अहमदाबाद, द्वारका, पोरबंदर, सोमनाथ और वड़ोदरा (स्टैच्यू ऑफ यूनिटी) आएंगे। पैकेज के लिए किराया स्लीपर क्लास के लिए 8,505 रुपये प्रति व्यक्ति और 3AC लिए 10,395 रुपये प्रति व्यक्ति होगा। पैकेज में ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर भी होगा।

पैकेज में ये रहेगा शामिल

पैकेज में रात को ठहरने की सुविधा के साथ, सुबह फ्रेश-अप होने के साथ प्योर वेजिटेरियन खाना, टूरिस्ट के लिए बस की सुविधा के साथ यात्रा से जुड़ी हर जानकारी शामिल होगी। टूर पर जाने वाले य्तारियों को यात्रा से दो दिन पहले ट्रेन में उनके सीट के कन्फर्म होने की जानकारी दी जाएगी। हालांकि, इस पैकेज में दर्शन के लिए टिकट, गाइड चार्ज शामिल नहीं होगा। यात्रियों को इसके लिए खुद से व्यवस्था करनी होगी।

ऐसे वरिष्ठ नागरिक जिनकी उम्र 69 वर्ष से ज्यादा है उन्हें अपने साथ किसी प्रमाणित डॉक्टर से 'फिट टू ट्रेवल' का मेडिकल कागजात लेकर चलना होगा। इसके अलावा यात्रियों को अपने साथ पहचान पत्र के तौर पर आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस पासपोर्ट या सरकार की ओर से जारी किए गए किसी आई कार्ड को लेकर चलना होगा। इसके अलावा हाल ही में खींचे गए कोई रंगीन फोटोग्राफ की भी जरूरत होगी। इनकी जरूरत वेरिफिकेशन के के समय पड़ेगी। भारत दर्शन यात्रा के लिए बोर्डिंग पॉइंट, रीवा, सतना, मैहर, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पिपरिया, इटारसी, होशंगाबाद, हबीबगंज, सीहोर, शुजालपुर, मक्सी और देवास रहेगा। जबकि डिबोर्डिंग पॉइंट रतलाम, उज्जैन, मक्सी, शुजालपुर, सीहोर, हबीबगंज, होशंगाबाद, इटारसी, पिपरिया, नरसिंहपुर, जबलपुर, कटनी, मैहर, सतना और रीवा हैं। इस टूर की अवधि 27 सितंबर से 5 अक्टूबर 2019 तक है।

 

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप