नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। प्रमुख एयरलाइन इंडिगो (IndiGo) 9 जनवरी से दिल्ली-पोर्ट ब्लेयर (Delhi-Port Blair route) के बीच 4 साप्ताहिक उड़ानें फिर से शुरू करने जा रही है। एयरलाइन ने कहा कि रूट पर किराया 8,522 रुपये से शुरू होता है। इंडिगो के मुख्य रणनीति और राजस्व अधिकारी संजय कुमार ने कहा कि हमें दिल्ली-पोर्ट ब्लेयर (Delhi-Port Blair Fare) के बीच अपनी घरेलू उपस्थिति को मजबूत करने और ऑपरेशन शुरू करने की खुशी है।

ये उड़ानें कनेक्टिविटी को बढ़ाएंगी और वहां पर पर्यटन, व्यापार और कमर्शियल गतिविधि को बढ़ावा देंगी। वर्तमान में, इंडिगो के पास 275 से अधिक विमानों का बेड़ा है और यह 71 घरेलू और 24 इंटरनेशनल डेस्टिनेशन्स को जोड़ने वाली 1,500 से अधिक रोजाना की उड़ानें संचालित करती है।

इसके साथ ही इंडिगो ने दिल्ली, मुंबई और पश्चिम बंगाल के 3 प्रमुख हवाई अड्डों के बीच अपनी अधिकांश उड़ानों को स्थगित करने की घोषणा की है। इनमें कोलकाता, दुर्गापुर और बागडोगरा एयरपोर्ट शामिल है। यह घोषणा पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा दिल्ली और मुंबई से कोलकाता के लिए उड़ानों को प्रतिबंधित करने के बाद की गई है। कहा गया है कि कोलकाता के लिए उड़ानों को सप्ताह में केवल दो बार (सोमवार और शुक्रवार) संचालित करने की अनुमति दी जाएगी।

इससे पहले दिसंबर में DGCA ने घोषणा की थी कि भारत से वाणिज्यिक अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 31 जनवरी को नए ओमिक्रोन वैरिएंट के बढ़ते डर के बीच फिर से शुरू होंगी। इससे पहले, DGCA ने कहा था कि तय उड़ान 15 दिसंबर से फिर से शुरू होगी। बाद में इस आदेश को संशोधित किया गया जब Covid के नए वैरिएंट के कारण एक और लहर पर चिंता व्यक्त की गई। DGCA ने कहा था कि इस आदेश से वर्तमान उड़ानों का संचालन प्रभावित नहीं होगा क्योंकि यह केवल पूर्ण बहाली के लिए है, जिसकी डेडलाइन को आगे बढ़ा दिया गया है।

इससे एक महीने पहले केंद्र ने अंतरराष्ट्रीय उड़ान संचालन को सामान्य करने का फैसला किया था, जो मार्च 2020 से निलंबित है। डीजीसीए ने कहा कि भारत में कई देशों के साथ एयर बबल व्यवस्था बरकरार रहनी चाहिए। इस व्‍यवस्‍था के तहत इंटरनेशनल फ्लाइटों का आना-जाना आसानी से हो पाएगा। (IANS इनपुट के साथ)

Edited By: Ashish Deep