नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। अगर आप 23 और 24 अक्‍टूबर के बीच किसी Rail Yatra की प्‍लानिंग कर रहे हैं तो पहले यह खबर पढ़ लें। Eastern Railway के यात्रियों के लिए यह खबर काफी जरूरी है। Eastern Railway ने कहा है कि 23 अक्टूबर की रात 23.45 बजे से 24 अक्टूबर की सुबह 5.00 बजे तक पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्‍टम (Passenger Reservation System, PRS) काम नहीं करेगा। यानि इस दौरान टिकट नहीं बनेगा। न ही ट्रेन इन्‍क्‍वायरी हो पाएगी। साथ ही दूसरी सेवाएं भी प्रभावित रहेंगी।

Eastern Railway के Tweet के मुताबिक कोलकाता के पीआरएस डेटा सेंटर में मेंटेनेंस एक्टिविटी के कारण टिकट जनरेशन नहीं होगा। यह काम 23 अक्टूबर रात 23.45 से 24 अक्टूबर सुबह 5 बजे तक चलेगा। इसलिए यात्रीगण पहले ही अपना रिजर्वेशन या दूसरा काम कर लें।

क्‍या पड़ेगा यात्रियों पर असर

भारतीय रेल (Indian Railways) के Passenger Reservation System से रोजाना 15 लाख से ज्‍यादा ट्रांजैक्‍शन होते हैं। यह सिस्‍टम नेटवर्क कनेक्टिविटी पर काम करता है। यानि नेटवर्क फेल होने पर अगर यह सिस्‍टम बैठता या मेंटेनेंस के लिए जाता है तो रिजर्वेशन व्‍यवस्‍था ठप हो जाती है। उस दौरान कोई भी टिकट नहीं बनता। और न ही यात्री इन्‍क्‍वायरी कर पाते हैं। PRS से जुड़ी दूसरी सेवाएं भी ठप रहती हैं।

कहां बंद रहेगा टिकट सिस्‍टम

Eastern Railway ने कहा कि पूर्वी रेलवे (Eastern Railway), दक्षिण पूर्वी रेलवे (South Eastern Railway), ईस्ट कोस्ट रेलवे (East Coast Railway), साउथ ईस्‍ट सेंट्रल रेलवे (South East Central Railway), नॉर्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे (North East Frontier Railway) और ईस्ट सेंट्रल रेलवे (East Central Railway) में इंटरनेट बुकिंग, इन्क्वायरी समेत तमाम सेवाएं बंद रहेंगी।

Edited By: Ashish Deep