नई दिल्ली, नितेश कुमार तिवारी। Credit Card हाल के दिनों में काफी चलन में है। आज के समय में लोग कैश से ज्यादा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं फिर वो चाहे रेस्टोरेंट का बिल हो या फिर किराने का बिल। आज के दौर में क्रेडिट कार्ड की उपलब्धता काफी आसान हो गई है। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो जाहिर तौर पर आपके पास बैंकों की ओर से क्रेडिट कार्ड के ऑफर से जुड़े फोन आते रहते होंगे। बैंक कर्मी आपको तमाम तरह के मुफ्त ऑफर की पेशकश करते हुए लाइफ टाइम फ्री क्रेडिट कार्ड देने की बात भी करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि क्रेडिट कार्ड के लिए आपका CIBIL Score बेहतर होना जरूरी है। बैंक आपको क्रेडिट कार्ड तब ही देते हैं जब आपका सिबिल स्कोर अच्छा होता है। सिबिल स्कोर को अच्छा करने के लिए 30/25/20 का फॉर्मूला जरूरी है।

क्या है सिबिल स्कोर

सिबिल स्कोर को क्रेडिट स्कोर भी कहते हैं। यह तीन अंको से तय होता है। इससे यह पता चलता है कि आपने जो लोन लिया है उसका भुगतान समय से हुआ है या नहीं, इसके अलावा आपने पूरे ब्याज का भुगतान किया है या नहीं। इन सबकी जानकारी सिबिल स्कोर में होती है। सिबिल स्कोर 300 से लेकर 900 तक हो सकता है। क्रेडिट स्कोर जितना अधिक होता है, उसे उतना ही बेहतर माना जाता है। एक डिफॉल्ट करने पर भी क्रेडिट स्कोर कमजोर हो सकता है। आम तौर पर 700 से 900 के बीच को बेहतर सिबिल स्कोर माना जाता है।

Goodmoneying.com के सर्टिफाएड फाइनेंशियल प्लानर और SEBI रजिस्टर्ड इन्वेस्टमेंट एडवाइजर मणिकरन सिंघल कहते हैं, 'किसी भी व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड पाने के लिए उसका सिबिल स्कोर बेहतर होना बेहद जरूरी है। यह व्यक्ति के पुराने लोन का एक पैरामीटर है। इससे व्यक्ति के पिछले क्रेडिट हिस्ट्री का पता चलता है। उन्होंने कहा कि क्रेडिट कार्ड देने के लिए बैंक सिबिल स्कोर के अलावा बैंक डिपाजिट भी देखते हैं। सिबिल स्कोर खराब होने पर भी क्रेडिट कार्ड तब मिल सकता है अगर क्रेडिट कार्ड आवेदनकर्ता की बैंक से रिलेशन अच्छे हों।'

कैसे बेहतर करें सिबिल स्कोर

अपने सिबिल स्कोर को मजबूत बनाने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना होगा। इनमें, समय पर कर्ज का भुगतान, एकसाथ कई तरह के लोन लेने से बचें, क्रेडिट लिमिट को ना होने दें पार ऐसे कुछ जरूरी बातों का ख्याल करके आप अपना सिबिल स्कोर मजबूत कर सकते हैं।

सर्टिफायड फाइनेंशियल प्‍लानर पंकज मथपाल ने कहा, 'बैंक सिबिल स्कोर खराब होने के बावजूद अकाउंट बैलेंस के आधार पर या फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के आधार पर क्रेडिट कार्ड दे सकते हैं।' फर्ज कीजिए आपका खाता ICICI बैंक में है और आपको उस बैंक से क्रेडिट चाहिए तो बैंक आपसे कहते हैं कि कार्ड इशू होने तक एक मिनिमम बैलेंस बनाकर रखें। उन्होंने कहा कि कई बार बैंक एफडी के एवज में क्रेडिट कार्ड देते हैं। हालांकि जिस बैंक में आपका एफडी है आपको उसी बैंक से क्रेडिट कार्ड मिलेगा।'

आप ऑनलाइन घर बैठे सिबिल स्कोर जान सकते हैं। अगर आपने क्रेडिट कार्ड और लोन के लिए कई आवेदन किये हैं तो यह आपके क्रेडिट स्कोर पर 25 फीसद असर डालते हैं। इसलिए इनसे बचें।

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस