Move to Jagran APP

Aadhaar Card: आईडी प्रूफ और डॉक्यूमेंट नहीं है तो भी मिल जाएगा आधार कार्ड

अगर आपका आधार कार्ड खो जाता है तो भी आप इसे आसानी से बनवा सकते हैं।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 23 Dec 2019 12:11 PM (IST)Updated: Tue, 24 Dec 2019 08:55 AM (IST)
Aadhaar Card: आईडी प्रूफ और डॉक्यूमेंट नहीं है तो भी मिल जाएगा आधार कार्ड
Aadhaar Card: आईडी प्रूफ और डॉक्यूमेंट नहीं है तो भी मिल जाएगा आधार कार्ड

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बदलते वक्त में आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन गया है, लगभग हर जगह इसकी जरूरत पड़ रही है। 12 अंकों के आधार को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) जारी करता है। बता दें कि सभी के लिए ये नंबर अलग होता है। भारत में अगर आप कोई पहचान पत्र बनवा रहे हैं, या फिर कोई अकाउंट खुलवा रहे हैं तो इसके लिए आईडी प्रूफ लगता है। इसके अलावा अगर आप किसी योजना का लाभ ले रहे हैं तो भी आपको आईडी प्रूफ देना होगा। लेकिन UIDAI की ओर से जारी नए सर्कुलर के मुताबिक, अब बिना किसी डॉक्यूमेंट (डीएल, राशन कार्ड, पासपोर्ट या वोटर आईडी कार्ड) के भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

loksabha election banner

इसके लिए आपको बस इतना करना होगा कि अपने परिवार के किसी सदस्य का आधार कार्ड लेना होगा। आप अपने परिवार के सबसे बड़े सदस्य जैसे परिवार के मुखिया का आधार कार्ड लेकर आधार के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर घर के किसी बड़े सदस्य का आधार कार्ड हो तो उसपर नया आधार बनवाने में आसानी होगी। बता दें कि बिना आईडी और एड्रेस प्रूफ के आधार बनवाने के लिए परिवार के मुखिया के साथ आपके रिलेशनशिप का डॉक्यूमेंट जरूरी होता है। अगर ऐसा नहीं हो पाता तो भी आधार बनवाने में कोई परेशानी नहीं आएगी। आप आधार केंद्र पर मौजूद इंट्रोड्यूसर की मदद ले सकते हैं।

मालूम हो कि जिस आवेदक को आधार बनवाना है उसे घर के मुखिया के साथ अपना रिलेशन बताने के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। जिनमें MNREGA Job Card, PDS card, Pension Card, Army Canteen Card, CGHS/State Government/ECHS/ESIC Medical card, Passport इसके अलावा भी कुछ अन्य डाक्यूमेंट्स हों तो कार्ड बन जाएगा। अगर आपका आधार कार्ड खो जाता है तो भी आप इसे आसानी से बनवा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.