Move to Jagran APP

आपके पैन कार्ड का हो सकता है गलत इस्तेमाल, जानिए इसे कैसे रखें सेफ

पैन कार्ड का सबसे ज्यादा दुरुपयोग उच्च दाम के टिकटों को खरीदने या बेनामी संपत्ति लेनदेन के लिए किया जाता है

By NiteshEdited By: Published: Thu, 30 Aug 2018 01:17 PM (IST)Updated: Sat, 01 Sep 2018 03:19 PM (IST)
आपके पैन कार्ड का हो सकता है गलत इस्तेमाल, जानिए इसे कैसे रखें सेफ
आपके पैन कार्ड का हो सकता है गलत इस्तेमाल, जानिए इसे कैसे रखें सेफ

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। पैन कार्ड आयकर विभाग में आपकी नुमाइंदगी भर नहीं करता बल्कि यह आपकी पहचान का एक अहम प्रमाणपत्र भी होता है। इसकी अहमियत दिनों दिन बढ़ती जा रही है। इसके बिना आपके काफी सारे वित्तीय कामकाज रुक भी सकते हैं, जैसे कि टैक्स फाइलिंग, ऑफिस में सैलरी और बैंक में खाता खुलवाना इत्यादि। इसलिए आपको अपने पैन कार्ड को लेकर गंभीर रहना चाहिए ताकि इसका दुरुपयोग न हो पाए।

loksabha election banner

पैन कार्ड का सबसे ज्यादा दुरुपयोग उच्च दाम के टिकटों को खरीदने या बेनामी संपत्ति लेनदेन के लिए किया जाता है। किसी लेनदेन में आपके पैन कार्ड की एक कॉपी या उपसर दिए नंबर की डिटेल को इस्तेमाल में लाया जा सकता है और आपको इसकी भनक भी नहीं लगेगी। 

कैसे करें पैन कार्ड की सुरक्षा?

  • पैन कार्ड का मिसयूज होने पर छह महीने के बाद आपको इसकी जानकारी होती है। ऐसा होने पर आप फॉर्म 26 एएस के माध्यम से यह पता लगा सकते हैं कि कहीं बेनामी लेनदेन तो नहीं हुआ है।
  • लेकिन अगर आप टैक्स का भुगतान नहीं करते हैं तो आप इस फॉर्म को चेक नहीं कर पाएंगे। जैसा कि आयकर विभाग को यह साबित करने के लिए लेनदेन उनके द्वारा नहीं किया गया था, पैन कार्ड की आवश्यकता होती है।

खुद की पहचान छुपाएं:

  • आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके जन्म और जन्म स्थान की जानकारी आपके परिवार के सिवा किसी और के पास न हो। यह तय कर लें कि आप कहां और क्यों अपनी डिटेल दे रहे हैं और दस्तावेजों पर हमेशा तारीख जरूर लिखें।
  • इसके अलावा भविष्य के संदर्भ के लिए जो तारीख आप दस्तावेजों पर लिख रहे हैं उसकी एक फोटो भी अपने पास क्लिक कर रख लें।
  • अपने दस्तावेजों और आईडी कार्ड को हमेशा जांचते रहें। ट्रैक करें कि आपने जिस क्रम में उसे रखता था वो उसी क्रम में हैं या नहीं।
  • यदि कोई दस्तावेज गुम हो जाता है, तो तुरंत एफ आई आर दर्ज कराएं। अगर आपने मोबाइल पर बैंक डिटेल, पासवर्ड इत्यादि सेव कर रखा है, तो फोन बदलते समय उन्हें डिलीट कर दें।
  • कई बार छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज करने से हमें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसलिए अपने दस्तावेजों को लेकर हमेशा सतर्क रहें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.