नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आधार सबसे महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेजों में से एक है और यह प्रत्येक नागरिक के पास होना अनिवार्य है। यदि आपको अपने आधार अपडेशन के संबंध में आधार नामांकन केंद्र से कोई समस्या है या आपने आधार के लिए आवेदन किया है, लेकिन वह आपको मिला नहीं है तो आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की वेबसाइट के जरिये ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

शिकायत दर्ज करने के लिए आपको अपनी नामांकन आईडी की जरूरत पड़ेगी, हालांकि, यदि शिकायत आधार ऑपरेटर /या नामांकन एजेंसी से संबंधित है, तो आपको शिकायत दर्ज करते समय अनिवार्य रूप से अपना नामांकन आईडी देना होगा। यदि आप आधार के जेनरेट नहीं होने की दशा में शिकायत दर्ज कर रहे हैं, तो आपको वेबसाइट पर नामांकन आईडी देने की जरूरत होगी।

हम बता रहे हैं कि आप कैसे आधार संबंधी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं

स्टेप 1: www.uidai.gov.in पर जाएं और 'संपर्क और समर्थन' टैब चुनें।

स्टेप 2: 'शिकायत दर्ज करें' विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 3: एक नया वेबपेज खुलेगा। जरूरत के मुताबिक, डिटेल दर्ज करें - 28 अंकों की नामांकन आईडी, नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी। अपना पोस्टल कोड डालें और अपने गांव/ शहर का चयन करें।

स्टेप 4: ड्रॉप-डाउन मेनू से किस तरह की शिकायत है इसका और श्रेणी का चयन करें। आपको अपनी समस्या बताने के लिए कहा जाएगा। कैप्चा कोड दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

ध्यान रहे कि अगर आपको कोई अन्य शिकायत है, तो आप टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं या help@uidai.gov.in पर ईमेल भेज सकते हैं।

UIDAI की वेबसाइट के जरिये आप अपनी शिकायत की स्थिति की जांच भी कर सकते हैं। आप अपने शिकायत की स्थिति की जांच करने के लिए, केवल UIDAI की वेबसाइट पर जाएं और 'संपर्क और समर्थन' टैब के तहत शिकायत की स्थिति जांचे का चुनाव करें। शिकायत दर्ज करने के बाद उत्पन्न शिकायत आईडी दर्ज करें और कैप्चा कोड दर्ज करें। वेबसाइट पर 'जांच स्थिति' पर क्लिक करें, इसके बाद आपको आपकी शिकायत की स्थिति दिख जाएगी।

गौरतलब है कि किसी व्यक्ति को नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल के बदलाव के लिए खुद आधार कार्ड अपडेट सेंटर जाना होगा। 15 वर्ष की आयु वाले बच्चों को भी आधार कार्ड लेने के लिए मान्य पते के प्रमाण दस्तावेजों के साथ उंगलियों के निशान, आईरिस और फोटोग्राफ सहित बायोमेट्रिक डिटेल को अपडेट करने के लिए आधार अपडेट केंद्र पर जाना जरूरी है।

 

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप