Move to Jagran APP

पेट्रोल पंप पर कई तरह के फ्रॉड का शिकार होते हैं आप, जानें इससे कैसे बचें

पेट्रोल पंप पर काम करने वाले कर्मचारी रोजाना सैकड़ों लीटर पेट्रोल अपनी तिकड़मों से बचा लेते हैं आपको इनसे सावधान रहना चाहिए

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 08 Aug 2018 04:06 PM (IST)Updated: Sat, 11 Aug 2018 02:37 PM (IST)
पेट्रोल पंप पर कई तरह के फ्रॉड का शिकार होते हैं आप, जानें इससे कैसे बचें
पेट्रोल पंप पर कई तरह के फ्रॉड का शिकार होते हैं आप, जानें इससे कैसे बचें

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से तो आम आदमी परेशान है ही, लेकिन कुछ पेट्रोल पंप ऐसे भी हैं जो कि अपने ग्राहकों को अलग-अलग तरीके से ठगने का काम करते हैं। जो लोग अपने वाहनों में कम मात्रा में ईंधन पड़वाते हैं उनके ईंधन की मिलावट करना पेट्रोल पंप कर्मचारियों के लिए आसान होता है। पेट्रोल पंप कर्मचारी अलग अलग तरीकों से अपने ग्राहकों को बेवकूफ बनाकर पैसा बनाते हैं। हालांकि आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम अपनी इस खबर में आरको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप इस तरह के धोखे से खुद को बचा सकते हैं।

loksabha election banner

फिल्टर पेपर टेस्ट: अगर आप अपने वाहन के कम माइलेज देने से हैरान है या फिर इंजन में आए दिन आने वाली खराबी से तो इसकी एक वजह खराब डीजल और पेट्रोल भी हो सकती है। कस्टमर प्रोटेक्शन एक्ट 1986 के अनुसार पेट्रोल पंप को फिल्टर पेपर स्टॉक में रखना होता है। अगर ग्राहक यह ईंधन में मिलावट को जांचने के लिए फिल्टर पेपर की मांग करता है तो पेट्रोल पंप इससे इनकार नहीं कर सकते हैं।

आपको बस इतना करना होगा कि पेट्रोल/डीजल की कुछ बूंदें उस फिल्टर पेपर पर डालनी होंगी। अगर वो बिना निशान छोड़े तुरंत उड़ जाता है तो आप उसकी शुद्धता को लेकर निश्चित हो सकते हैं, लेकिन अगर किसी सूरत में पेट्रोल फिल्टर पेपर पर एक निशान छोड़कर उड़ता है तो आप मान लें कि पेट्रोल/डीजल में कुछ मिलावट है।

कम तेल मिलना: ग्राहक को उसकी ओर से मांगी गई मात्रा के बराबर तेल न देना पेट्रोल पंप कर्मचारियों की ओर से किया जाने वाला आम फ्रॉड होता है। अगर पेट्रोल या डीजल भरवाते समय जरा भी आपका ध्यान भटका को पेट्रोल पंप कर्मचारी एक ट्रिक का इस्तेमाल करके आपको कम तेल दे सकता है, वह आपसे कह सकता है कि तेल भरने का प्रोसेस खत्म हो गया। इसके लिए बेहतर यही है कि ईंधन भरवाते समय आप अपनी निगाह मीटर पर ही रखें।

मिलावट: ईंधन में मिलावट करना सबसे सस्ता और आसान तरीका होता है जिसके जरिए अधिकतर पेट्रोल पंपों पर ग्राहकों को चूना लगाया जाता है। ये लोग अपने ईंधन में नेप्था मिला देते हैं जो कि पेट्रोल का ही बाई-प्रोडक्ट (उप-उत्पाद) होता है और उसका घनत्व भी पेट्रोल जितना ही होता है। यह अपना अवशेष नहीं छोड़ता है और यह पेट्रोल से सस्ता पड़ता है।

नोजल से छेड़छाड़: कुछ पेट्रोल पंप पर डिस्पेंसर के नोजल में छेड़छाड़ की जाती है। चंद मिनटों की छेड़छाड़ आपको 100 से 150 एमएल तेल की चपत लगा सकती है। हालांकि एक दिन की यह चोरी पकड़ी नहीं जा सकती। लेकिन अगर आपके साथ ऐसा रोज रोज हो रहा हो महीने के आधार पर आपको बड़ी चपत लग सकती है। इससे बचने के लिए आपको फाइल लीटर टेस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। हर पेट्रोल पंप के पास वेट एंड मेजर सर्टिफाइड फाइव लीटर मेजर होता है। अगर आपको संदेह है तो आप खुद मशीन से पेट्रोल भर सकते हैं। अगर यह पांच लीटर पेट्रोल ही भरता है तो आप इसको लेकर निश्चिंत हो सकते हैं। इस फ्रॉड के जरिए पेट्रोल पंप कर्मी रोजाना कई लीटर पेट्रोल बचा लेते हैं। आपके टैंक में ईंधन डालते वक्त अटैंडेंट अपनी उंगली नोजल पर रखता है और ईंधन के फ्यूल को लगातार रोकने की कोशिश करता है। इस तरह से आपको आपकी ओर से मांगी गई मात्रा से थोड़ा कम पेट्रोल-डीजल मिलता है।

कैश मेमो: कोशिश करें कि हर बार ईंधन पड़वाने के बाद कैश मेमो की मांग करें। ताकि आपको पता चल सके कि आपसे जो पैसे मांगे गए हैं वो उसी रेट पर हैं जो कि पेट्रोल पंप की आउटलेट पर दर्ज हैं। ऐसा न होने की सूरत में आप शिकायत कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.