नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो जाहिर तौर पर आपके पास बैंकों की ओर से क्रेडिट कार्ड के ऑफर से जुड़े फोन आते रहते होंगे। बैंक कर्मी आपको तमाम तरह के मुफ्त ऑफर की पेशकश करते हुए लाइफ टाइम फ्री क्रेडिट कार्ड देने की बात भी करते होंगे। आज के समय में एक फोन कॉल पर आपको क्रेडिट कार्ड मिल जाता है। इसके लिए आपको कुछ डाक्यूमेंट्स जैसे आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, इनकम प्रूफ, सैलरी स्लिप्स, बैंक स्टेटमेंट जैसे चीजों की जरूरत होती है। लेकिन अगर आप पहली बार क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

बजट: आपको हमेशा अपने क्रेडिट कार्ड खर्चों की एक सीमा बनाकर रखनी चाहिए। कोशिश करें कि आपके पास क्रेडिट कार्ड का पैसा कंपनी की ओर से दी गई निर्धारित क्रेडिट कार्ड की सीमा से कम से कम 15% बचा रहे।

क्रेडिट सीमा न बढ़ाएं: जब आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, तो बैंक आपकी आय और रीपेमेंट क्षमता के आधार पर आपको एक निश्चित क्रेडिट सीमा निर्धारित करता है। जैसे-जैसे आपकी कमाई बढ़ती है और बैंक आपकी रीपेमेंट क्षमता के बारे में अधिक आश्वस्त हो जाता है, वे आपकी क्रेडिट लिमिट को बढ़ा देता है। लेकिन आप क्रेडिट लिमिट इतनी जल्दी न बढ़वाएं।

पेमेंट: आपको क्रेडिट कार्ड से खर्च किए पैसे पर भुगतान तारीख पर कम से कम पेमेंट की सुविधा का लाभ मिलता है। लेकिन यह आपके लिए नुकसानदेह है क्योंकि अगर आपने पूरे बिल का भुगतान न करके बस कुछ ही पैसे का भुगतान किया तो बाद में बाकि बचे पैसे पर बाद ने अधिक ब्याज के साथ आपको भुगतान करना होगा। इसलिए कोशिश करें कि आप सभी पैसों का भुगतान एक साथ कर दें।

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप