Move to Jagran APP

अब वॉलेट रखने की नहीं है जरूरत, Google Pay के जरिए करें पैसों का लेनदेन

यह मोबाइल वॉलेट से बिल्‍कुल अलग है और ट्रांजेक्‍शंस के लिए यूनिफायड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का इस्‍तेमाल करता है।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 06:32 PM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 06:35 PM (IST)
अब वॉलेट रखने की नहीं है जरूरत, Google Pay के जरिए करें पैसों का लेनदेन
अब वॉलेट रखने की नहीं है जरूरत, Google Pay के जरिए करें पैसों का लेनदेन

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। रात के 11 बजे ट्रेन में सफर कर रहे राकेश को उनके बेटे ने कोलकाता से फोन किया कि पापा 2,000 रुपये की जरूरत है, कुछ अर्जेंट काम है। राकेश सोच रहे थे कि अभी वह अपने बेटे की मदद कैसे करें। चलती ट्रेन में डेबिट कार्ड के अलावा उनके पास कुछ और नहीं था। कोलकाता में भी कोई नहीं था जिससे वह मदद के लिए कहते। उन्‍हें चिंतित देख उनके सहयात्री ने उनसे परेशानी पूछी। सहयात्री ने कहा कि अगर डेबिट कार्ड उनके पास है तो उनके बेटे के अकाउंट में वह पैसे तत्‍काल ट्रांसफर कर सकते हैं। राकेश ने उनके कहने पर Goole Pay ऐप डाउनलोड किया और उनकी चिंता मिनटों में दूर हो गई। बेटे के मोबाइल पर पैसे प्राप्‍त होने के संदेश मिलने की पुष्टि भी हो गई थी।

loksabha election banner

रियल टाइम लेनदेन आसान

Google Pay ने रियल टाइम में पैसों का लेनदेन काफी आसान कर दिया है। इसके जरिये न सिर्फ आप रियल टाइम में किसी भी व्‍यक्ति को पैसे भेज सकते हैं बल्कि तमाम तरह के बिल और सेवाओं के लिए भी भुगतान कर सकते हैं। यह सरल भी है और सुरक्षित भी। यह मोबाइल वॉलेट से बिल्‍कुल अलग है और ट्रांजेक्‍शंस के लिए यूनिफायड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का इस्‍तेमाल करता है।

कैसे करें इस्तेमाल

अगर आप रियल टाइम में पैसों का लेनदेन करना चाहते हैं या किसी सर्विस या फिर बिल का भुगतान करना चाहते हैं तो अपने स्‍मार्टफोन में Google Pay ऐप डाउनलोड कीजिए। इसके बाद अपने डेबिट कार्ड का नंबर डालिए और ओटीपी आने तक का इंतजार कीजिए। ओटीपी वेरिफाइ होते ही जिस बैंक के डेबिट कार्ड की जानकारी आपने दी थी उसका अकाउंट डिटेल गूगल पे ऐप में आ जाएगा।

गूगल पे के जरिये आप रियल टाइम में ट्रांजेक्‍शंस कर सकते हैं। गूगल पे का इस्‍तेमाल करने वाले अपने परिवार के सदस्‍यों या दोस्‍तों को तत्‍काल पैसे भेज सकते हैं या उनसे पैसे मंगवा सकते हैं। इतना ही नहीं आप तमाम तरह के बिल का भुगतान भी सीधे अपने बैंक अकाउंट से कर सकते हैं।

इमरजेंसी में भी मददगार

आपातकालीन परिस्थितियों में अगर कभी अपनों को पैसे भेजने की जरूरत पड़ जाए और वह गूगल पे पर रजिस्‍टर्ड नहीं है, फिर भी आप उसकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ उसके बैंक अकाउंट नंबर, IFSC और अकाउंट होल्‍डर के नाम की जरूरत पड़ेगी। गूगल पे में New पर जाएं और किसी दूसरे व्‍यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए बैंक ट्रांसफर चुनें। अकाउंट नंबर, IFSC और खाता धारक का नाम डालने के बाद कंटिन्‍यू करें। रकम भरें और आगे बढ़ें। पल भर में रकम उसके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।

स्‍क्रैच कार्ड गिफ्ट मिलेगा

गूगल पे से लेनदेन करने पर आपको स्‍क्रैच कार्ड के तौर पर गिफ्ट भी मिलता है। स्‍क्रैच कार्ड से उपहार के तौर पर मिलने वाली रकम सीधे आपके उस अकाउंट में जमा हो जाती है जो गूगल पे से जुड़ा है। आप एक से अधिक खाते भी गूगल पे से जोड़ सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि सभी बैंक अकाउंट में आपका एक ही मोबाइल नंबर रजिस्‍टर्ड हो।

गूगल पे के न्‍यू में जाकर आप अपने एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसका तरीका भी सरल है। जिस अकाउंट से आप पैसे भेजना चाहते हैं उसे चुनें और फिर जिस अकाउंट में जमा करना चाहते हैं उसका चयन करें। फिर रकम भरें और आगे बढ़ें। सेकेंडों में आपके एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे।

गूगल पे में एक तेज मोड भी है। तेज मोड ऑन करने के बाद आप आसपास गूगल पे यूज कर रहे व्‍यक्ति के साथ पैसों का लेनदेन कर सकते हैं। खरीदारी करते समय या किसी दोस्‍त से पैसे लेते समय या उसे भेजते समय आप इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.