Move to Jagran APP

दिवाली में निवेश के लिए सोना बेहतर विकल्प, 1 साल में मिल सकता है इतना रिटर्न

त्योहारों में अगर आप कहीं निवेश का मन बना रहे हैं तो सोना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 01:18 PM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 07:45 AM (IST)
दिवाली में निवेश के लिए सोना बेहतर विकल्प, 1 साल में मिल सकता है इतना रिटर्न
दिवाली में निवेश के लिए सोना बेहतर विकल्प, 1 साल में मिल सकता है इतना रिटर्न

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। त्योहारों में अगर आप कहीं निवेश का मन बना रहे हैं तो सोना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। देश में सोने की कीमतें हाजिर बाजार में सोमवार को 32300 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार चली गईं। बाजार के जानकारों का मानना है कि सोने की कीमतों को लेकर आगे बेहतर संभावना है। इसमें अगली दिवाली तक 16 फीसद के करीब रिटर्न मिल सकता है। एक्सपर्ट बताते हैं कि अगली दिवाली तक सोना 37 हजार प्रति 10 ग्राम का भाव छू सकता है।

loksabha election banner

भाव बढ़ने के कारण

बुलियन एक्सपर्ट का कहना है कि मौजूदा समय सोने में निवेश के लिए बेहतर है। दुनियाभर के बाजारों में आगे उतार-चढ़ाव रहने की आशंका है। अमेरिका में सेल्स डाटा बेहतर नहीं आए हैं, वहीं मॉनेटरी पॉलिसी को लेकर स्थिति साफ नहीं है, ऐसे में डॉलर पर भी दबाव है। इन सब वजहों से निवेशकों का रुख सोने की तरफ बढ़ रहा है।

ऐसे में एक्सपर्ट का मानना है कि निवेशक अभी निवेश का 20 फीसद हिस्सा सोने में रख सकते हैं। अगले 6 महीने की बात करें तो सोना 34500 प्रति 10 ग्राम के भाव तक और अगली दिवाली तक 37000 रुपये प्रति ग्राम तक जा सकता है। यानी एक साल में करीब 16 फीसद रिटर्न मिल सकता है।

सरकारी बॉन्ड भी है स्कीम

सरकार की गोल्ड बॉन्ड स्कीम अब निवेशकों के लिए खुल गई है। निवेशक इस स्कीम में 19 अक्टूबर तक पैसा लगा सकेंगे। इसके बाद 23 अक्टूबर को निवेशकों को बॉन्ड जारी कर दिया जाएगा। सरकार अक्टूबर से लेकर फरवरी 2019 तक हर महीने बॉन्ड की बिक्री करेगी। अक्टूबर के बाद 5-9 नवंबर को इस बॉन्ड की ब्रिकी होगी और निवेशकों को 13 नवंबर को बॉन्ड जारी कर दिया जाएगा।

सरकार की इस स्कीम में गोल्ड पर पैसा लगाने पर आपको ब्याज भी मिलेंगे। शेयर बाजार में बढ़ती अनिश्चिचतता के बीच सरकार की यह स्कीम खुदरा निवेशकों के लिए निवेश का शानदार विकल्प साबित हो सकती है।

मालूम हो कि कुछ दिन पहले वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) स्कीम 2018-19 के जरिए अक्टूबर 2019 से लेकर फरवरी 2019 के बीच हर महीने गोल्ड बॉन्ड जारी करेगी।

एसजीबी

एसजीबी में निवेशकों को गोल्ड में पैसा लगाने का मौका मिलता है लेकिन उन्हें इसके लिए उन्हें फिजिकल फॉर्म में गोल्ड रखने की जरूरत नहीं होती। स्कीम में निवेशकों को प्रति यूनिट गोल्ड में निवेश का मौका मिलता है, जिसकी कीमत इस बुलियन के बाजार मूल्य से जुड़ी होती है। बॉन्ड के मैच्योर होने पर इसे नकदी में भुनाया जा सकता है।

यहां से खरीदे बॉन्ड

खुदरा निवेशक बैंक, चुनिंदा पोस्ट ऑफिसेज और स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई एवं एनएसई) से इसकी खरीदारी कर सकते हैं। इस बॉन्ड में कोई व्यक्ति, एचयूएफ, ट्रस्ट्स, यूनिवर्सिटीज या फिर चैरिटी करने वाले संस्थान पैसा लगा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.